Thursday, July 18, 2024

G7 Summit: भारत नहीं है G7 का मेंबर, फिर भी स्टेज पर छाए रहे पीएम मोदी

लखनऊ : इटली में हुए G7 शिखर सम्मेलन में पीएम नरेंद्र मोदी हिस्सा लेते हुए भारत का प्रतिनिधित्व किए। भारत, जो G7 का मेंबर भी नहीं है, फिर भी प्रधानमंत्री मोदी इस सम्मेलन में स्टेज पर सेंटर में खड़े नजर आए। जिसके बाद से देश सहित विदेशों में भी इसकी चर्चाएं अधिक हो रही है।

दो दिवसीय दौरे पर गए थे इटली

बता दें कि भारत (India) के पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 में शामिल होने के लिए पिछले दिन इटली (Italy) पहुंचे थे। पीएम मोदी का यह दौरा दो दिवसीय था। अब वह स्वदेश लौट आए हैं। 13 से 15 जून तक G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में हुआ। सबसे अहम बात है कि इस सम्मलेन का सदस्य न होते हुए भी पीएम मोदी को खास मेहमान के तौर पर आमंत्रित किया गया था।

सम्मेलन में पीएम मोदी ने किया बेहतरीन प्रतिनिधित्व

G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने भी बेहतरीन ढंग से भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए दिखे। यूं तो भारत के साथ कुछ अन्य देशों को भी इस सम्मेलन में अथिति के तौर पर आमंत्रित किया गया, जो G7 के सदस्य नहीं है, पर सभी देशों का जलवा भारत जैसा नहीं दिखा।

जानें क्या है G7?

G7 यानि ग्रुप ऑफ सेवन कन्ट्रीज। दुनिया की सात उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों का एक समूह है। G7 के सदस्य के तौर पर अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और जापान शामिल हैं। पीएम मोदी ने जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया है।

भारत नहीं है G7 के मेंबर

दुनिया के बहुत ऐसे भी देश हैं जो G7 के सदस्य नहीं है पर उनकी अर्थव्यवस्था इस ग्रुप में शामिल कई देशों से अधिक है। उन्हीं कुछ देशों में भारत का नाम भी शामिल है। हालांकि इसको लेकर अधिकांश लोग बताते हैं कि भारत को G7 का मेंबर होना चाहिए। बता दें कि जी-7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापानी पीएम फूमिओ किशिदा और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो समेत कई विश्व नेताओं से मुलाकात की.

ग्रुप फोटो के दौरान पीएम मोदी सेंटर स्टेज दिखें

इस बार इटली G7 शिखर सम्मेलन का मेजबानी किया है। इस सम्मेलन में भारत अथिति के तौर पर प्रतिनिधित्व किया है। G7 शिखर सम्मलेन में पीएम मोदी सेंटर स्टेज रहे। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने G7 शिखर सम्मेलन 2024 में अपनी अलग छाप छोड़ी है। मोदी ने न केवल G7 आउटरीच सेशन को संबोधित किया, बल्कि कई द्विपक्षीय मीटिंग्स में भी शामिल हुए। सदस्य देश न होकर भी पीएम मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन 2024 में जो जलवा दिखाया, वो किसी देश के दिग्गज नेता ने नहीं किया। इसी कारण से जब इस सम्मेलन में शामिल सभी मुख्य ग्लोबल लीडर्स की ग्रुप फोटो ली गई, तो पीएम मोदी सेंटर स्टेज दिखें।

Latest news
Related news