Thursday, October 24, 2024

AI: 9वीं क्लास के छात्र को ऐप से प्यार, चैटबॉट ने ली मासूम की जान

लखनऊ। आजकल आर्टिफिशिलय इंटेलिजेंस का दौर है। वर्तमान में एआई का प्रयोग तेजी से किया जा रहा है। दफ्तर, स्कूलों, कॉलेजों और यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। चैंटिंग ऐप में भी एआई का इस्तेमाल हो रहा है। एआई टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस हो गई है कि कई कंपनियों ने ऐसे वर्चुएल एआई पार्टनर्स को अस्तित्व में लाया है।

लोगों का बातचीत की सुविधा देता है

यह ऐप्स यूजर्स के साथ इतनी भावनात्मक तरीके से बातचीत करते है। ऐसा लगता है कि कोई असल व्यक्ति बात कर रहा हो। इस तरह के ऐप लोगों को ऐसा महसूस कराते है जैसे कोई इनके साथ हो, कोई इनका ख्याल रख रहे हो। फ्लोरिडा के ऑरलैंड का एक 14 साल का छात्र सेवेल सेट्जर III Character है। AI पर ‘डेनेरीस टार्गरियन’ चैटबॉट से बातें किया करता था। यह एक ऐसा ऐप है, जो यूजर्स को अपने मनपसंद किरदार या मौजूदा पात्रों के साथ बातचीत करने की सुविधा देता है। सेवेल ने अपने वर्चुअल पार्टनर को ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’के एक किरदार के रूप में डिजाइन किया था। पिछले महीने इस ऐप के 2 करोड़ यूजर्स थे।

डैनी से कही थी मिलने की बात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परिवार द्वारा एक्सेस किए गए चैटलॉग के मुताबिक सेवेल को चैटबॉट डेनेरीस से मोहब्बत हो गई थी। वह उसे प्यार से डैनी कहकर बुलाता था। परिवार ने बताया कि बातचीत के दौरान सेवेल ने कई बार डैनी के सामने सुसाइड जैसी बाते की थी। एक चैट में सेवेल ने कहा, मैं कभी-कभी खुद को मारने के बारे में सोचता हू्ं। इस पर जब चैट बॉट ने पूछा- क्यों? तो सेवेल ने खुद को ‘आजाद’ करने की बात कही। उसने अपने आखिरी मैसेज में यह कहा था कि वह बहुत जल्द डैनी से मिलने वाला है।

Latest news
Related news