Thursday, September 19, 2024

यूपी: निकाय चुनाव को लेकर सूबे में बढ़ी गर्मी, ईवीएम और बैलेट पेपर के माध्यम से होगी वोटिंग

लखनऊ: यूपी नगर निगम चुनाव को लेकर सूबे में सरगर्मी बढ़नी शुरू हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार इस निकाय चुनाव के दौरान नगर निगम का चुनाव ईवीएम से होगा तो वहीं नगरपालिका और नगर पंचायत की चुनाव बैलेट पेपर पर होगा. यह जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक में सामने आई है. इसके साथ ही आयोग ने चुनाव के लिए पर्याप्त पुलिस बल मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं.

ईवीएम और बैलेट पेपर के माध्यम से होगा चुनाव

इसके साथ ही इस चुनाव में निषपक्षता के लिए प्रतिबधता जताई है. उत्तर प्रदेश के निकाय चुनाव में महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष और सभासदों समेत कुल 14,684 पदों के लिए मतदान होने वाला है. इन पदों में 17 महापौर और 1420 पद पार्षद के हैं. इन पदों पर इवीएम के मदद से चुनाव किया जाएगा. इसके आलावा बाकी के पदों पर बैलेट पेपर से चुनाव होगा. इसके साथ ही जो पद संवेदनशील हैं उन स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस की तैनाती भी की जाएगी.

ओबीसी आरक्षण का फंसा था पेंच

बता दें कि योगी सरकार ने चुनाव कराने के लिए जनवरी में ही संकेत दे दिए थे, लेकिन ओबीसी आरक्षण का पेंच फंस जाने के कारण चुनावों में देरी की गई थी. ओबीसी सर्वे की रिपोर्ट आने के बाद से चुनाव प्रक्रिया फिर से पटरी पर लौट चली. इसके साथ ही राज्य की तमाम राजनीतिक पार्टियों में इस चुनाव को लेकर तयारियों ने जोर पकड़ लिया है.

Latest news
Related news