Thursday, July 18, 2024

कावड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने बुलाई बैठक, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

लखनऊ : प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने आज रविवार शाम 7 बजे अपने अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक करने वाले हैं। बैठक में नए मुख्य सचिव नियुक्त किए गए मनोज कुमार सिंह, सहित राज्य के सभी आला अधिकारी मौजूद होंगे। कहा जा रहा है कि इस अहम बैठक में सीएम योगी कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा पर चर्चा करेंगे। कावड़ यात्रा के दौरान शिव भक्तों को कोई परेशानी न हो, उनके स्वागत और सुरक्षा की तैयारियां के बारे में विस्तार से बात करेंगे। इस दौरान वो अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी देंगे।

डीजीपी प्रशांत किशोर ने दिए निर्देश

वहीं बैठक से पहले डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कांवड़ यात्रा और मोहर्रम जुलूस को लेकर आदेश दिए। उन्होंने सभी एडीजी जोन, पुलिस आयुक्त, आईजी, डीआईजी, एसएसपी, एसपी के साथ की कानून को लेकर तैयारियां की भी समीक्षा की। इस बीच डीजीपी ने कहा कि किसी नई परंपरा की आदेश न दी जाए। कांवड़ यात्रा के रास्तों को पहले से ही जांच की जाएं। साथ ही कहा कि अति संवेदनशील स्थलों पर चेकिंग बढ़ाई जाएं। इंटरनेट मीडिया की 24 घंटे निगरानी रखी जाए।

22 जुलाई से यात्रा शुरू

बता दें कि 2024 की कांवड़ यात्रा की शुरुआत 22 जुलाई, सोमवार से हो रही है। सावन के सभी शिवरात्रि पर जलाभिषेक करने की परंपरा है। इस दौरान सभी शिवालय पर कावड़िया की भीड़ जुटती हैं। लेकिन इस साल श्रावण मास अधिकमास है ,इसलिए दो मासिक शिवरात्रि (सावन शिवरात्रि) होंगी। पहली शिवरात्रि 15 जुलाई को होगी और जल का समय 16 जुलाई को सुबह 12:11 बजे से 12:54 बजे के बीच होगा। दूसरी शिवरात्रि 14 अगस्त को होगी और जल का समय 15 अगस्त को सुबह 12:09 बजे से 12:54 बजे के बीच होगा।

कांवड़ यात्रा कब है?

कांवड़ यात्रा की शुरुआत जुलाई से होकर अगस्त के महीने तक चलेगी। पूर्णिमांत कैलेंडर के मुताबिक, यह श्रावण माह की प्रदीपदा तिथि (पहले दिन) से शुरू हो जाती है। हालांकि , बिहार और झारखंड प्रदेश में क्रमशः सुल्तानगंज से देवघर तक कांवड़ यात्रा कांवड़ियों द्वारा पूरे साल की जाती है। भक्त खूब श्रद्धा और उत्साह के साथ नंगे पांव 100 किमी की यह यात्रा पूरी करते हैं।

Latest news
Related news