Thursday, July 18, 2024

UP By Election: अखिलेश यादव का संकेत, सपा और कांग्रेस का उपचुनाव में भी रहेगा गठबंधन

लखनऊ : लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के ठीक एक माह बाद उत्तर प्रदेश की राजनीतिक गलियारों में हलचल तेज हैं। प्रदेश में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. ऐसे में सभी सियासी रणनीतिकारों की निगाहें यूपी में होने वाले उपचुनाव पर है। प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर एनडीए और इंडिया गठबंधन तैयारी में जुट गए हैं। इस चुनाव में भी सपा आमचुनाव की तरह एनडीए को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है। वहीं उपचुनाव को लेकर कल शनिवार को सपा मुखिया अखिलेश यादव ने पार्टी कार्यालय में अपने नेताओं और पदाधिकारियों के साथ बड़ी बैठक की।

शनिवार को बैठक में दिए गए संकेत

बता दें कि यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी कार्यालय में शनिवार को अहम बैठक हुई. सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने प्रदेश के सभी जिला अध्यक्षों, प्रभारियों और वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की. इस कड़ी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव, प्रदेश अध्यक्ष श्याम लाल पाल, अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद, राम गोविंद चौधरी, राजेंद्र चौधरी सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारी पहुंचे। वहीं बैठक में अखिलेश यादव ने गठबंधन को लेकर भी संकेत दिए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सपा और कांग्रेस का उपचुनाव में भी गठबंधन रहने के आसार हैं।

सपा नेताओं ने कहा

बैठक समाप्त होने के बाद सपा नेताओं ने कहा कि, ‘अयोध्या के मिल्कीपुर सहित सभी सीटों पर होने वाले उपचुनाव में सपा ही जीतेगी. होने वाले उपचुनाव और 2027 के यूपी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी मुखिया अखिलेश यादव पूरी तरह से तैयार हैं. उपचुनाव को लेकर जिला अध्यक्ष, प्रभारी और पदाधिकारियों के साथ हुई यह बैठक सपा 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर पूरी तरह से तैयार है.’

इन सीटों पर इन्हें दिया जा सकता है मौका

यूपी में जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें करहल, फूलपुर, मझवा, कुंदरकी, मीरापुर, खैर, सीसामऊ, गाजियाबाद, कटेहरी और मिल्कीपुर सीट शामिल है. इनमें से 5 सीटें सपा कोटे से खाली हुई हैं तो 3 सीटें भाजपा की खाली हुई हैं. इसके साथ एक सीट RLD और एक सीट निषाद पार्टी की खाली है. यह उपचुनाव NDA और इंडिया गठबंधन के लिहाज से दोनों के लिए काफी खास है. वहीं आमचुनाव के परिणामों को देखने के बाद सपा का मनोबल बढ़ा हुआ है. वहीं आगामी उपचुनाव में लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा को कटेहरी,अवधेश प्रसाद के बेटे अजित मिल्कीपुर,करहल से तेज़ प्रताप यादव के चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा शुरू है।

Latest news
Related news