Monday, October 28, 2024

Parakram Diwas: नेता जी सुभाष चंद्र बोस की 128वीं जयंती आज, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

लखनऊ। भारत की स्वतंत्रता में अहम योगदान देने वाले नेता जी सुभाष चंद्र बोस की आज 128 वीं जयंती है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि नेताजी भारत के शौर्य और पराक्रम के प्रतीक रहे हैं और उन्होंने भारत के युवाओं को भारत के उस पराक्रम के साथ जोड़ने का काम किया है। हमारी सुरक्षा की रणनीति क्या होनी चाहिए, इस स्थिति में सक्षम भारत हम सबके सामने है। पूरी दुनिया आज भारत को नए रूप में देख रही है।

शौर्य एवं पराक्रम के प्रतीक ‘नेताजी’

वहीं सीएम योगी ने नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए एक तस्वीर भी पोस्ट की है। जिसमें उन्होंने लिखा कि ‘नेताजी’ सुभाष चंद्र बोस की जयंती ‘पराक्रम दिवस’ के अवसर पर आज लखनऊ में उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। शौर्य एवं पराक्रम के प्रतीक ‘नेताजी’ ने आजादी के आंदोलन के दौरान भारत के युवाओं को विदेशी हुकूमत के खिलाफ एकजुट कर लड़ने की एक नई प्रेरणा दी थी। उनकी स्मृतियों को नमन!

‘आजाद हिन्द फौज’ के नेतृत्वकर्ता

इससे पहले उन्होंने एक्स पर लिखा था कि स्वतंत्रता संग्राम के महानायक, ‘आजाद हिन्द फौज’ के नेतृत्वकर्ता, ‘नेताजी’ सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! ‘पराक्रम दिवस’ पर राष्ट्रनायक, श्रद्धेय ‘नेताजी’ की स्मृतियों को नमन! बता दें कि सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

सिविल सर्विस छोड़कर चुनी आज़ादी

जय हिन्द, तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा, चलो दिल्ली जैसे नारे देने वाले नेता जी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को उड़ीसा के कटक में हुआ था। इनके पिता जी का नाम जानकीनाथ बोस और माता जी नाम प्रभावती देवी था। साल 1920 में सुभाष ने इंग्लैंड में सिविल सर्विस का एग्जाम पास किया था। उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया था हालांकि बाद में ये नौकरी छोड़कर वो देश की आजादी के आंदोलन में कूद पड़े। देश की आजादी के लिए उन्होंने अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया। भारत सरकार ने वर्ष 2021 में इनके जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

Latest news
Related news