Saturday, October 26, 2024

Ram Mandir: गोरखपुर में बोले मुख्यमंत्री योगी, श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर सनातनी प्रफुल्लित

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को मकर संक्रांति (खिचड़ी) समेत आगामी पर्वों और 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम के अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे है। इस पल को लेकर हर सनातनी, भारतवासी प्रफुल्लित है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से की अपील

मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोगों का दायित्व है कि वे 14 जनवरी से हर गांव, कस्बे में स्वच्छता के वृहद अभियान का हिस्सा बनें। 16 जनवरी से घरों में और सभी मंदिरों में कीर्तन और रामायण पाठ शुरू करें। 22 जनवरी को अयोध्या का समारोह लाइव देखें। सीएम ने कहा कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य दर्शन के साथ नए भारत के नए यूपी की नई अयोध्या के दर्शन की व्यवस्था अलग-अलग सभी लोगों के लिए कराई जाएगी।

हर गांव-गली रहे साफ-सुथरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पूर्व पूरे प्रदेश को साफ-सुथरा और सुंदर बनाने का आह्वान किया है। शनिवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश भर के ग्राम प्रधानों और पंचायत प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए सीएम ने स्वच्छता को ईश्वरीय कार्य बताते हुए कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान में भावना के साथ जुड़कर पूरे देश को एक नया संदेश देना चाहिए।

हर घर में मने दीपोत्सव

सीएम ने कहा कि 22 जनवरी राष्ट्रीय उत्सव की तिथि है। 500 वर्षों के इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम के नव्य, भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान होने का उत्सव सिर्फ अयोध्या का नहीं है, बल्कि यह हर गांव, हर घर और हर जन का उत्सव है। इसलिए तैयारियां भी उसी रूप में होनी चाहिए। यह प्रयास होना चाहिए कि श्रीरामोत्सव पर हर घर, देव मंदिर पर दीपोत्सव मने।

सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करे बंद

सीएम ने कहा कि हमें सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह बंद करना है। 14 जनवरी का विशेष स्वच्छता अभियान इसके लिए बड़ा माध्यम बन सकता है। ग्राम प्रधान अपने अपने गांवों में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए लोगों को जागरूक करें। उन्हें इसके खतरे के बारे में बताए। सीएम ने कहा कि सभी गांवों में 14 जनवरी को स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए और इसकी मॉनिटरिंग पंचायती राज विभाग द्वारा की जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं दीं और श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अपनी भूमिका निभाते हुए इसे गांव स्तर तक अभूतपूर्व बनाने का आह्वान किया।

Latest news
Related news