Friday, September 20, 2024

सरयू में तैनात होंगे स्नाइपर, STF करेगी राम मंदिर की सुरक्षा, 100 करोड़ का बजट

लखनऊ। रामलला के स्वागत के लिए अयोध्या नगरी समेत पूरे भारत के लोग तैयार हैं। 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड शुभ मुहूर्त में मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसे लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां हो रही है। जानकारी के मुताबिक राम मंदिर की सुरक्षा में 25 हजार जवान तैनात किए गए हैं।

फिदाईन हमले को रोकेगा क्रैश रेटेड बोलार्ड

वहीं मंदिर के अंदर की सुरक्षा स्पेशल STF टीम के पास रहेगी। भव्य मंदिर के आस-पास फिदाईन हमले को रोकने के लिए क्रैश रेटेड बोलार्ड लगे रहेंगे। साथ ही मंदिर के आस-पास का एरिया सीसीटीवी से लैस होगा। पवित्र सरयू नदी में स्नाइपर तैनात किए जाएंगे। मंदिर की सिक्योरिटी को सुरक्षा के लिहाज से दो जोन में बांटा गया है। रेड जोन में राम मंदिर है जबकि येलो जोन में हनुमानगढ़ी और कनक भवन शामिल है।

सिक्योरिटी पर 100 करोड़ होंगे खर्च

बताया जा रहा है कि राम मंदिर के सिक्योरिटी प्लान पर करीब 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। गृह विभाग हर 6 महीने में इसकी समीक्षा करेगा। 22 जनवरी यानी जिस दिन प्राण प्रतिष्ठा होनी है सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ सकती है। 22 को केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी के साथ-साथ पैरामिलिट्री के जवान भी शामिल होंगे। वहीं कहा जा रहा है कि ड्यूटी पर तैनात जवान स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Latest news
Related news