Friday, September 20, 2024

Varanasi: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट सार्वजानिक करने का फैसला फिर टला

लखनऊ। ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होगी या नहीं इस पर आज भी फैसला नहीं आया। दरअसल जिला जज के निजी कार्यक्रम में शामिल होने की वजह से फैसला टल गया है। जानकारी के मुताबिक जिला जज मालवीय जयंती कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे। इस वजह से आज फैसला नहीं आ पाया। अब इस मामले में कल आदेश आएगा।

मीडिया कवरेज पर रोक की मांग

बता दें कि एएसआई ने जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में दो सील बंद लिफाफों में ज्ञानवापी परिसर की सर्वे रिपोर्ट दाखिल की थी। हिंदू पक्ष ने सर्वे रिपोर्ट सार्वजानिक करने की मांग की है जबकि मुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध किया है। जुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी ने जिला जज की अदालत में आपत्ति दाखिल करते हुए अनुरोध किया है कि शपथ पत्र लेने के बाद ही सर्वे सौंपी जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि सर्वे की रिपोर्ट लीक नहीं होगी। इसके अलावा मीडिया कवरेज पर भी रोक लगाया जाये।

24 जुलाई से शुरू हुआ था सर्वे

जिला जज की अदालत ने आदेश पर ज्ञानवापी में 24 जुलाई से एएसआई सर्वे शुरू किया गया था। सर्वे होने, रिपोर्ट तैयार करने और उसे अदालत में दाखिल करने में 153 दिन लगा। ASI ने सर्वे रिपोर्ट के साथ-साथ जिलाधिकारी को सुपुर्द किए गए साक्ष्य की सूची भी अदालत में दाखिल की है। इसके अलावा एक प्रार्थना पत्र सौंपा गया है, जिसमें इस बात का उल्लेख है कि ASI ने सर्वे का काम कैसे किया है।

Latest news
Related news