Friday, September 20, 2024

Ram Mandir: यूपी के जेलों में प्राण प्रतिष्ठा का प्रसारण होगा लाइव, मनाया जायेगा दीपोत्सव

लखनऊ। प्रभु राम की नगरी अयोध्या में रामलला के गर्भ गृह (Ram Mandir )का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड शुभ मुहूर्त में मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। समारोह के लिए अवध में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। सभी को निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। इसी बीच बताया जा रहा है कि यूपी की जेलों में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण किया जायेगा।

जेलों में होगा दीपोत्सव

दरअसल जेल मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यूपी की जेलों में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण कराया जाए। 22 जनवरी से पहले सभी कैदियों को हनुमान चालीसा व सुंदरकांड की किताबें दी जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी के आग्रह पर जेलों में भी दीपोत्सव होगा। उत्तर प्रदेश के प्रदेशों में भक्तिमय माहौल बनाया जायेगा। सभी कैदी प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाएंगे।

पीएम रखेंगे व्रत

इधर, बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 22 जनवरी को उपवास रखेंगे।16 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी का संकल्पित अक्षत अयोध्या पहुंचाया जाएगा। अक्षत आने के बाद से 7 दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो जायेगा। पीएम के व्रत रखने को लेकर कहा जा रहा है कि शास्त्रीय विधि के मुताबिक यजमान को पूरे दिन व्रत रखकर सभी धार्मिक अनुष्ठान पूरे करने होते हैं। प्राण-प्रतिष्ठा पीएम मोदी के हाथ होने हैं इस वजह से वो पूरे दिन उपवास रखेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी पवित्र सरयू में स्नान करेंगे।

Latest news
Related news