Friday, September 20, 2024

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन PM मोदी रखेंगे उपवास, पवित्र सरयू में करेंगे स्नान

लखनऊ। प्रभु राम की नगरी अयोध्या में रामलला के गर्भ गृह (Ram Mandir )का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। 22 जनवरी 2024 को 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड शुभ मुहूर्त में मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। समारोह के लिए अवध में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। सभी को निमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी 22 जनवरी को उपवास रखेंगे।

पीएम रखेंगे व्रत

16 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी का संकल्पित अक्षत अयोध्या पहुंचाया जाएगा। अक्षत आने के बाद से 7 दिवसीय अनुष्ठान शुरू हो जायेगा। पीएम के व्रत रखने को लेकर कहा जा रहा है कि शास्त्रीय विधि के मुताबिक यजमान को पूरे दिन व्रत रखकर सभी धार्मिक अनुष्ठान पूरे करने होते हैं। प्राण-प्रतिष्ठा पीएम मोदी के हाथ होने हैं इस वजह से वो पूरे दिन उपवास रखेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी पवित्र सरयू में स्नान करेंगे।

4 हज़ार संत आएंगे अयोध्या

इधर, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि नवस्थापित तीर्थक्षेत्रपुरम टिन का नगर बसाया गया है जिसमे छः नलकूप, छः रसोई घर और दस बिस्तरों वाला एक अस्पताल स्थापित किया जा रहा। देशभर के लगभग डेढ़ सौ चिकित्सकों ने इसमें क्रमिक सेवा के लिए अपनी स्वीकृति दी है। इसके साथ नगर के हर कोने में लंगर, भोजनालय, भण्डारा, अन्नक्षेत्र चलेंगे। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 4 हज़ार संतों को आमंत्रण भेजा गया है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का पूजन 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा और काशी के गणेश्वर शास्त्री द्राविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित (कर्मकांड) पूजा सम्पन्न कराएंगे।

Latest news
Related news