Friday, September 20, 2024

PM मोदी ने चंदा देवी से पूछा, इतना अच्छा भाषण देती हो चुनाव लड़ना हो तो बताओ

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे हुए हैं। आज दौरे के दूसरे दिन उन्होंने उमरहा स्थित स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया। बता दें कि यह मंदिर अपने आप में अनोखा है। इसके संगमरमरी दीवारों पर स्वर्वेद के चार हजार दोहे लिखे हुए हैं। 19 सालों तक लगातार 600 कारीगरों, 200 मजदूरों और 15 इंजीनियर की मदद से यह आज बनकर तैयार हुआ है। यह मंदिर सात मंजिला हैं लेकिन अभी इसका एक ही तल भक्तों के लिए खोला जायेगा। इसे पूरी तरह से शुरू होने में 2 साल और लगेंगे। इसके बाद पीएम ने सेवापुरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लिया।

पीएम ने चुनाव लड़ने को कहा

इस दौरान जनसभा में मौजूद यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लखपति दीदी की लाभार्थियों से पीएम मोदी ने बात की। पीएम ने इसी में से एक महिला चंदा देवी को मंच पर बुलाया और उनसे कई सवाल पूछे। पीएम मोदी ने चंदा देवी से पूछा कि तुमने कितनी पढ़ाई की है। जिसका जवाब देते हुए चंदा ने कहा कि 12वीं पास हूं। इस पर पीएम मोदी बोलते हैं कि आप इतना अच्छा बोलती हो, चुनाव लड़ी हो कभी? चंदा देवी बोलीं कि नहीं। फिर पीएम मोदी कहते हैं कि आपको चुनाव लड़ना हो तो मुझे बताओ। मुझे आपकी जैसी गांव की दो करोड़ महिलाओं को लखपति बनाना है।

शादियों में भोजन का नुकसान

पीएम मोदी ने चंदा से बातचीत के दौरान ये भी कहा कि अब शादी में खड़े-खड़े होकर खाने का रिवाज हो गया है। लोगों को लगता है कि दोबारा मिलेगा या नहीं इसलिए अभी पूरा भर लेते हैं और बाद में आधा खाना छोड़ देते हैं। इससे खाना बर्बाद होता है। जन्मदिन और अन्य पार्टियों में भी खाना बर्बाद होता है। ऐसे में अगर आपके सेल्फ ग्रुप की बहनों को खाना परोसने की ट्रेनिंग दी जाएं। आपको अच्छे कपड़े और हाथ में मोज़े, दस्ताने पहनकर परोसने की व्यवस्था हो तो खाना बचेगा। आने वाले लोगों को भी अच्छी सर्विस मिल जाएगी। साथ ही बहनों को मोटी कमाई भी हो जायेगी।

Latest news
Related news