Friday, September 20, 2024

राममय होगा यूपी: विदेशों की राम मंडली देगी प्रस्तुति, 100 करोड़ खर्च करेगी योगी सरकार

लखनऊ। यूपी अगले दो महीने तक पूरी तरह से राममय रहेगा। अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन कराया जायेगा। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। संस्कृति विभाग की तरफ से सारे कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके लिए योगी सरकार 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

 दिग्गजों का लगेगा जमावड़ा

प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम के मुताबिक रामकथा और रामायण परंपरा पर आधारित प्रवचनों की शृंखला आगामी दिनों में लोगों को देखने को मिलेगी। इसमें मोरारी बापू, रामभद्राचार्य, अवधेशानंद जी महाराज, जया किशोरी और देवी चित्रलेखा सहित अन्य प्रसिद्ध कथावाचक रामकथा का प्रवचन करेंगे। इसके अतिरिक्त भजन संध्या का आयोजन किया जायेगा। इसमें अनुराधा पौडवाल, हरिहरन, शंकर महादेवन, अनूप जलोटा, सोनू निगम, ए आर रहमान और कैलाश खेर जैसे दिग्गज गायक अपनी मनमोहक प्रस्तुतियां देंगे।

सुनाई देगी 1111 शंखों की नाद

प्रमुख सचिव के मुताबिक रामोत्सव में सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, इंडोनेशिया, नेपाल, कंबोडिया आदि की राममंडलियों को निमंत्रण भेजा गया है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक रामचरण पादुका यात्रा और झांकियां निकाली जायेंगी। प्रदेश के सभी 826 नगर निकायों में प्रतिदिन रामधुन का आयोजन किया जायेगा। इतना ही नहीं श्रीराम जन्मभूमि पर 1111 शंखों के वादन से विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी चल रही है। साथ ही ड्रोन शो और 2500 महिलाओं द्वारा तलवार रास कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। योगी सरकार इसके लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

Latest news
Related news