Sunday, September 22, 2024

Prayagraj: : लारेब हाशमी के लैपटॉप से बड़ा खुलासा, वीडियो में कोडवर्ड का करता था इस्तेमाल

लखनऊ। यूपी के प्रयागराज में इलेक्ट्रिक सिटी बस के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा पर हथियार से जानलेवा हमला करने वाले आरोपी बीटेक छात्र लारेब हाशमी को 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा गया है। एसीजेएम कोर्ट ने लारेब हाशमी की 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी रिमांड मंजूर कर ली है। इसी बीच सुरक्षा एजेंसियों ने आशंका जताई है कि लारेब हाशमी वीडियो के जरिए कोडवर्ड में संदेश भेजता था।

जानिए कोडवर्ड

बता दें कि लारेब ने बस कंडक्टर पर हमला करने के बाद भागने के दौरान अपने मोबाइल पर एक वीडियो बनाया था। जो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में लारेब ने “लब्बैक” के नारे लगाए थे। पुलिस इस वीडियो में उसके कहे हुए शब्दों की जांच कर रही है। दरअसल देखा गया है कि रेडिकैलाइस आतंकी किसी घटना को अंजाम देने के बाद अपने आका को कोड वर्ड में जानकारी देते है। ‘लब्बैक’ एक अरबी शब्द है जिसका इस्तेमाल किसी को पुकारने पर जवाब देने के लिए और हज के दौरान किया जाता है। इसका एक और अर्थ है खुद को मौत के फरिश्ते के सुपुर्द कर देना।

आतंकी कनेक्शन को लेकर जांच शुरू

आरोपी लारेब हाशमी पाकिस्तानी मुस्लिम स्कॉलर खादिम हुसैन रिजवी से बहुत प्रभावित था। वह उनके भाषणों को काफी देखता सुनता था। मालूम हो कि खादिम हुसैन रिजवी इस्लामिक स्कॉलर, लेखक और तहरीक-ए-लब्बैक के संस्थापक थे। उन्होंने वर्ष 2015 में तहरीक-ए-लब्बैक राजनीतिक संगठन की स्थापना की थी। दूसरी तरफ लारेब हाशमी के पाकिस्तानी और आतंकी कनेक्शन को लेकर एटीएस ने जांच करनी शुरू कर दी है। उसके मोबाइल और कॉल डिटेल से जानकारियां जुटाई जा रही है।

Latest news
Related news