Friday, September 20, 2024

UP Assembly: विधानसभा में मोबाइल ले जाना भूल जाएं नेता जी! 66 साल बाद प्रदेश में लागू होगा नया नियम

लखनऊ। प्रदेश में विधानसभा का विंटर सेशन शुरू होने वाला है। इस बार का विंटर सेशन ख़ास होने वाला है क्योंकि सदन ख़ास नियमों से चलेगा। विधायकों को कई जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। 66 साल बाद यूपी विधानसभा में विधायक-मंत्री मोबाइल फोन नहीं ले जा पाएंगे। साथ ही झंडे-बैनर ले जाने की इजाजत नहीं मिली है। बता दें कि 28 नवंबर से यूपी विधानसभा का विंटर सेशन शुरू होने वाला है। इस दौरान कई अहम बिल भी पास किये जा सकते हैं।

जानिए इस बार क्या होगा नया?

यूपी विधानसभा का विंटर सेशन 28 नवंबर से 1 दिसंबर तक चलेगा। सदन की कार्रवाई लगातार चार दिनों तक चलेगी। इस बार विधानसभा सेशन नए नियमों के साथ ऑपरेट होगा। पिछले सेशन के दौरान बदलावों को अनुमति मिल गई थी। अब नए सेशन में इन नियमों को लागू कर दिया जायेगा।

नहीं ले जा पायेंगे ये सामान

विधानसभा के नए नियमों के अनुसार इस बार विधायकों को सदन के अंदर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। विधानसभा में झंडा और बैनर ले जाने पर भी बैन रहेगा। इसके अतिरिक्त महिला विधायकों को बोलने में खास वरीयता दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक विंटर सेशन के पहले दिन सदन के वर्तमान और भूतपूर्व मेंबर्स के निधन पर शोक व्यक्त किया जायेगा। वहीं 29 नवंबर को अध्यादेशों, नोटिफिकेशंस और नियमों आदि को पटल पर रखा जायेगा।

Latest news
Related news