Thursday, September 19, 2024

Dev Diwali 2023: देव दीपावली को लेकर तैयारियां पूर्ण, ड्रोन से रखी जायेगी नजर

लखनऊ। 27 नवंबर को वाराणसी के घाटों पर भव्य देव दीपावली मनाई जाएगी। इस उत्सव में शहर के अलावा दूसरे राज्यों और विदेशों से भी भारी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु शामिल होंगे। वाराणसी के घाटों पर लोगों की भारी भीड़ रहेगी। इसे देखते हुए प्रशासन के ऊपर सुरक्षा की जिम्मेदारी है। लोगों की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

अन्य शहरों से बुलाया गया फोर्स

देव दीपावली आयोजन के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर वाराणसी पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने कहा कि वाराणसी पुलिस प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं के सुविधाओं और सुरक्षा का खास ख्याल रखा जाएगा। प्रशासन की तरफ से वॉच टावर और ड्रोन कैमरे से घाटों पर संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं पर नजर रखी जायेगी। इन यंत्रों के जरिए सभी जानकारी सीधा कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी। साथ ही घाटों के आसपास और मार्ग पर जहां भी बैरिकेडिंग की आवश्यकता महसूस होगी वहां पर नगर निगम और पीडब्ल्यूडी की मदद से बैरिकेडिंग लगाई जायेगी। इसके अतिरिक्त अन्य शहरों से भी पुलिस फोर्स बुलाया जायेगा।

ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा लागू

वाराणसी पुलिस कमिश्नर ने शहर वालों से अपील की है कि 27 नवंबर को बनारस के घाट पर जाने वाले मार्गों पर ट्रैफिक डायवर्जन रहेगा. इस वजह से जो भी लोग दूसरे मार्ग की तरफ जा रहे हैं वो ट्रैफिक डायवर्जन का जरूर पालन करें। इससे उन्हें ट्रैफिक जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त वाराणसी पुलिस प्रशासन ने सभी घाटों का स्थलीय निरीक्षण भी किया है। उनकी प्राथमिकता है कि बनारस आने वाले श्रद्धालु देव दीपावली का पूरा आनंद ले।

Latest news
Related news