Friday, September 20, 2024

Uttarkashi Tunnel Rescue: उत्तरकाशी टनल से बड़ी खुशखबरी, 35-40 घंटे में बाहर निकल सकते हैं मजदूर

Uttarkashi Tunnel: देश के उत्तरकाशी टनल में चल रहे रेसक्यू ऑपरेशन का आज ग्यारहवां दिन है। यहां ऑगर मशीन के जरिए टनल के अंदर ड्रिलिंग करने और पाइप डालने का काम किया जा रहा है। बता दें की शुरुआत में ऑगर मशीन से 22 मीटर तक जो 900 एमएम पाइप में डाले गये थे, अब उनके भीतर टेलीस्कोपिक मैथड से 800 एमएम का पाइप पुश किया जा रहा है। यही नहीं अब तक 36 मीटर पाइप पुश किया जा चुका है। ऐसे में पीएम मोदी ने बुधवार को एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी को फोन करते हुए बचाव अभियान की जानकारी ली।

टेलीस्कोपिक मैथड के जरिए कार्य

दरअसल, पहले भी टनल के अंदर पाइप पहुंचाने की कोशिश की गई थी। उस वक्त 22 मीटर तक 900 एमएम पाइप डाला गया था, लेकिन बीच में बड़ी चट्टान आने के कारण काम रुक गया। फिलहाल एक बार फिर से टेलीस्कोपिक मैथड के जरिए इस कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है। इस दौरान 900 एमएम पाइप के अंदर आगे की तरफ अब 800 एमएम का पाइप भेजा जा रहा है, ताकि ये मलबे के दबाव को सह पाए और आने वाली रूकावट को कम करे।

रेस्क्यू को लेकर अच्छी खबर

इस बीच बताया जा रहा है कि ऑगर मशीन के जरिए रातभर ड्रिलिंग का काम चल रहा था। वहीं इन सब के बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है। रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक अगर सब कुछ ठीक चलता रहा तो अगले 35-40 घंटे में ही सभी मजदूरों को बाहर निकाला जा सकेगा और इस कार्य में सफलता मिल सकेगी। इसे लेकर टनल के बाहर एंबुलेंस का भी इंतजाम किया गया है। इस दौरान 40 एंबुलेंस सुरंग के बाहर पहुंची हैं। इसके साथ ही मजदूरों से वॉकी-टॉकी के जरिए बात की जा रही है। मजदूरों की बात उनके परिजनों से भी बात कराई जा रही है ताकि उनका हौसला बना रहे।

Latest news
Related news