Friday, September 20, 2024

UP Politics: जाट वोटर्स को साधने के लिए BJP का मेगा प्लान, जानिए पूरी बात

लखनऊ। देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में बीजेपी पहले से ही पश्चिमी यूपी के जाट वोटरों को साधने में लग गई है। इसे लेकर जाटों के बड़े नेता और किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की भव्य जयंती (23 दिसंबर) को मनाने की तैयारी की जा रही है। इस दौरान चौधरी चरण सिंह की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा यहां बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, प्रदेश के मंत्री लक्ष्मी नारायण समेत कई स्थानीय जाट नेता भी मौजूद रहेंगे।

बीजेपी को चाहिए जाटों का साथ

दरअसल, पश्चिमी यूपी की लगभग 22 लोकसभा सीटों पर जाट वोटर्स निर्णायक भूमिका में हैं। वह राष्ट्रीय लोक दल का वोटबैंक माने जाते हैं। वहीं यहां पर रालोद नेता जयंत चौधरी का खासा प्रभाव है। इस बीच पश्चिमी यूपी में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जाट मतदाताओं का रुख काफी अहम माना जा सकता है। यही कारण है कि बीजेपी किसी तरह इन वोटर्स को अपने साथ मिलाना चाहती है। यही नहीं बीजेपी ने भूपेंद्र चौधरी को इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। बता दें कि वो जाट समुदाय से संबंध रखते हैं।

100 बेड वाले वृद्धाश्रम का होगा शुभारंभ

वहीं बताया जा रहा है कि मुरादाबाद के बिलारी कस्बे में अखिल उत्तर प्रदेश जाट महासभा द्वारा पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की 51 फीट ऊंची प्रतिमा और पांच मंजिल जाट भवन का अनावरण किया जाएगा। बता दें कि देश में ये चौधरी चरण सिंह की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी। इसके साथ ही यहां 100 बेड वाले वृद्धाश्रम का भी शुभारंभ किया जाएगा। बीजेपी की इस कवायद को पश्चिमी यूपी में जाट वोटरों से जोड़ा जा रहा है।

ट्रस्ट करेगा संचालन

वहीं इस कार्यक्रम को लेकर अखिल यूपी जाट महासभा के अध्यक्ष जितेंद्र चौधरी ने कहा कि प्रतिमा की देखरेख व वृद्धा आश्रम और कोचिंग के संचालन के लिए 11 सदस्यीय ट्रस्ट बनाया गया है। जिसमें सेवानिवृत्त आईएएस, आईपीएस और सेवानिवृत्त जज भी शामिल हैं। इसमें सभी जाति के लोग शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा यूपी जाट एप के द्वारा बच्चों को कोचिंग की भी सुविधा दी जाएगी।

Latest news
Related news