Friday, September 20, 2024

Ram Mandir Inauguration: भगवान के प्राण-प्रतिष्ठा का आज से शुरू हुआ अनुष्ठान, जानें अक्षत पूजा क्या है?

लखनऊ। देश भर के पांच लाख मंदिरों में वितरण के लिए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता और पदाधिकारी रविवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ‘अक्षत’ एकत्र कर रहे है। विहिप के लगभग 100 स्वयंसेवक और पदाधिकारी पवित्र चावल इकट्ठा करने के लिए देश भर के 45 क्षेत्रों से अयोध्या पहुंचे है। तीर्थ यात्री सेवा केंद्र में यह समारोह आयोजित किया गया है।

VHP के स्वयंसेवकों को सौंपा जाएगा अक्षत

वीएचपी के स्वयंसेवकों को राम जन्मभूमि पर रामलला को चढ़ाया गया चावल सौंपा जाएगा. बता दें कि प्रत्येक व्यक्ति धातु के घड़े में 5.25 kg पवित्र चावल ले कर जाएगा. वहीं ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि देश को 45 क्षेत्रों में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने विभाजित किया है और रविवार को प्रत्येक क्षेत्र से कम से कम दो स्वयंसेवक अयोध्या पहुंचे है।

जनवरी में वितरण होगा शुरू

एक जनवरी से वैदिक अनुष्ठान के बाद इसका वितरण किया जायेगा. विहिप के क्षेत्रीय प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि रविवार को विहिप के लगभग 100 स्वयंसेवक और पदाधिकारी अयोध्या पहुंचने वाले है। यहां पहुंचने वाले लोगों में से प्रत्येक व्यक्ति को 5.25 kg पवित्र चावल अक्षत के रूप में सौंपे जाएंगे. श्री राम जन्मभूमि तीरथ क्षेत्र ट्रस्ट ने इससे पहले बताया था कि श्रीराम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर सभी राज्यों के पांच लाख से ज्यादा मंदिरों में पूजित अक्षत 5 नवंबर को आयोजन होने वाले कार्यक्रम के लिए देश भर के 45 क्षेत्रों से अयोध्या धाम आने वाले कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा।

यात्री सुविधा केंद्र की रखी गई आधारशिला

इस दौरान शनिवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने यात्री सुविधा केंद्र की नींव रखी है। बता दें कि यह केंद्र जन्मभूमि पथ के साथ 3,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाने की तैयारी चल रही है। भगवान राम की मूर्ति 22 जनवरी 2024 को मंदिर में स्थापित की जाएगी. इस कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। पीएम को निमंत्रण देने श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के पदाधिकारी धर्मगुरुओं के साथ उनके दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे थे. वहीं 5 अगस्त, 2020 को पीएम मोदी द्वारा राम मंदिर की आधारशिला रखी गयी थी.

Latest news
Related news