Friday, September 20, 2024

Weather Update: उत्तर प्रदेश में कोहरे की दस्तक, अगले कुछ दिनों में बढ़ेगी ठंड, जानिए मौसम का हाल

लखनऊ। देश भर में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। सुबह और शाम तापमान में कमी हो रही है, इस कारण प्रदेश भर में ठंड में बढ़ोतरी देखा जा रहा है। अनुमान है कि अगले तीन से चार दिनों के अंदर मौसम और अधिक ठंड हो सकता है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तराई क्षेत्रों में भीषण कोहरा पड़ने का अनुमान है। वहीं पूर्वी यूपी के अधिकतर जिलों में सुबह के समय जबरदस्त फाग जैसी हालात देखी जा रही है। वहीं राजधानी राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी, अयोध्‍या समेत कई ज‍िलों में सर्दी बढ़ी है। यही नहीं ठंडी हवाएं चलने के कारण लोगों को सर्दी का एहसास होना शुरू हो गया है. अनुमान है कि फिलहाल कुछ दिनों तक मौसम इसी तरह बना रहेगा. सुबह, शाम और रात को ठंड अधिक बढ़ेगी जबकि दोपहर में धूप के कारण हल्की गर्मी का अहसाह होगा।

कोहरा छाए रहने की आशंका

आज लखनऊ में हल्के बादल छाए रहेंगे। यहां का अधिकतम पारा 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा जबकि न्यूनतम पारा 18 डिग्री सेल्सियस रहने का आशंका है। इसके साथ इन जिलों में जैसे गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती में अधिकतम पारा 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम पारा 15 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है. यहां पर भी हल्के बादल छाए रहेंगे. फिलहाल बारिश की अभी कोई आसार नहीं दिख रही है. हालांकि तराई क्षेत्र के जिलो में पीलीभीत से लेकर महाराजगंज तक दिन में भी काफी समय तक कोहरा छाए रहने की आशंका है।

मौसम में होगा बदलाव

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया है कि अभी तक मौसम सामान्य था लेकिन अब मौसम में बदलाव होने का अनुमान है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कानपुर, बरेली और मुजफ्फरनगर में पिछले दो दिन में न्यूनतम पारा 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि अन्य जिलों में 15 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान दर्ज किया गया है।

मौसम बदलने के कारण खराब हुई हवा

मौसम में बदलाव के कारण हवा में जहरीली गैस जैसे कार्बन मोनो आक्साइड, ओजोन, सल्फर और नाइट्रोजन आक्साइड की मात्रा अधिक बढ़ गई है. इस कारण हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में पहुंच चुकी है। जिस वजह से अस्थमा, सीओपीडी, आइएलडी और टीबी के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में बीमार और बच्चों को अधिक सावधानी रखने की जरुरत है.

Latest news
Related news