Thursday, October 3, 2024

Dussehra: ढोल-नगाड़ों के साथ निकली गोरक्षपीठाधीश्वर की विजयदशमी शोभायात्रा

लखनऊ। आज भारत के शहर से लेकर गांव तक में दशहरा की धूम है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में दशहरा मना रहे हैं। गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई है। गोरखपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ विजयदशमी शोभायात्रा में रथ पर सवार होकर गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर मंदिर के लिए निकले है। इस दौरान पूरे गोरखपुर शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। शोभायात्रा का अल्पसंख्यक समुदाय यानी मुस्लिम व बुनकर के लोगों की तरफ से भी खुले दिल से स्वागत किया गया।

लोगों ने किया भव्य स्वागत

गोरक्षपीठाधीश्वर गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर निकले। तुरही, नगाड़े और बैंड बाजे की धुन के बीच पीठाधीश्वर की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। यहां पर पहुंचकर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी महादेव की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी। वहां पर चल रही रामलीला में वो प्रभु राम का राजतिलक करेंगे। साथ ही श्री राम, माता जानकी, लक्ष्मण और हनुमान जी की आरती की जायेगी।

जज की भूमिका में होंगे गोरक्षपीठाधीश्वर

वहीं शाम को गोरखनाथ मंदिर में परंपरागत भोज का आयोजन होगा। विजयदशमी का दिन यहां के संतों के लिए बेहद खास होता है। यहां पर आज संतों की अदालत लगेगी जहां पर गोरक्षपीठाधीश्वर जज की भूमिका में होंगे। नाथपंथ की परंपरा के मुताबिक हर वर्ष विजयदशमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पीठाधीश्वर योगी संतों के विवादों का निस्तारण करते हैं।

Latest news
Related news