Thursday, October 3, 2024

Dussehra 2023: आज बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न, पीएम मोदी समेत कई हस्तियां रामलीला में बढ़ाएंगी रौनक

लखनऊ। आज भारत के शहर से लेकर गांव तक में दशहरा की धूम है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में दशहरा मनाएंगे। विजयदशमी के शुभ अवसर पर रावण का पुतला दहन किया जायेगा तो वहीं कई जगहों पर रामलीला का आयोजन हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका की रामलीला में शिरकत करेंगे। यहां पर अभिनेत्री कंगना रनौत मुख्य अतिथि होंगी। वहीं दिल्ली के उपराज्यपाल व सीएम केजरीवाल भी शामिल होंगे।

गोरखपुर में निकलेगी शोभायात्रा

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर दौरे पर हैं। आज उनका गोरखपुर में तीसरा दिन है। गोरखनाथ मंदिर में विजयदशमी के अवसर पर भव्य आयोजन हो रहा है। साथ ही विजयदशमी की भव्य शोभायात्रा शाम के समय में निकलेगी। सीएम योगी गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में रथ पर सवार होकर भ्रमण करेंगे। इसके अलावा वो प्रभु राम और माता सीता की आरती करेंगे और वहां पर उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे। बता दें कि सीएम योगी रात्रिविश्राम गोरखनाथ मंदिर में ही करेंगे।

कन्याओं के पाखरे पांव

इससे पहले कल शारदीय नवरात्रि की नवमी पर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरे विधि विधान से कन्या पूजन कर मातृशक्ति की आराधना की। इस दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने पीठ की परंपरा का निर्वहन करते हुए नौ कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे। साथ ही उन्हें चुनरी ओढ़ाई, आरती उतारकर पूरे भक्तिभाव से भोजन कराया। इसके बाद सीएम योगी ने उन्हें उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। बता दें कि सीएम योगी ने परंपरा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

Latest news
Related news