Wednesday, October 2, 2024

Dengue in UP: सीएम योगी बोले- हर मरीज का समय पर हो इलाज, बढ़ाएं सतर्कता

लखनऊ। प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को डेंगू से निपटने के लिए दिशा-निर्देश दिये। साथ ही आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन और निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेजों की स्थिति की समीक्षा की।

मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण जरूरी

समीक्षा बैठक के दौरान सीएम योगी ने कहा कि हालिया दिनों में डेंगू के मामले में बढ़ोतरी देखी गई है। बीते दिनों में कानपुर नगर, लखनऊ, मुरादाबाद और गौतम बुद्ध नगर में डेंगू का मामला बढ़ा है। इससे यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं पर भी हॉटस्पॉट की स्थिति न बने। इस दौरान सीएम ने निर्देश दिये कि अस्पतालों में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की जाये। गांव या शहर में कहीं भी संक्रमित मरीज इलाज के कारण परेशान न हो। मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण हेतु सभी जगहों पर फॉगिंग एवं लार्वीसाइडल स्प्रे कराया जाये।

लोगों में बढ़ाई जाये जागरूकता

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्र हर परिवार का आयुष्मान कार्ड जरूर होना चाहिए। अब तक 191.9 लाख परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के बारे में आमजनों के बीच भी जागरूकता बढ़ाई जाये।

Latest news
Related news