Tuesday, October 1, 2024

नोएडा एयरपोर्ट को मिला DXN कोड, जानिए क्या है इसका अर्थ?

लखनऊ। यूपी के ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में बन रहे एयरपोर्ट को कोडनेम दिया गया है। दरअसल नोएडा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने तीन अक्षरों वाला DXN कोड दिया है। इसके बाद यह DXN कोड ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का स्थायी पिन कोड बन गया है। 2024 के आखिरी तक इस एयरपोर्ट से ट्रेवल करने वाले यात्री DXN कोड के माध्यम से हवाई अड्डे पर अलग-अलग प्लेटफॉर्मों की पहचान आसानी से कर पायेंगे। एयरपोर्ट ऑपरेशन्स शुरू होते ही यह कोड सक्रीय हो जायेगा।

जानिए क्या है DXN

मालूम हो कि IATA किसी हवाई अड्डे की पहचान सुनिश्चित करने के लिए तीन अक्षरों वाला कोडनेम जारी करता है। इससे उड़ानों के परिचालन और मार्ग निर्धारण में सहूलियत मिलती है। IATA द्वारा जारी DXN में लेटर डी दिल्ली को दर्शाता है जो कि राष्ट्रीय राजधानी है, लेटर एन का अर्थ नोएडा है जबकि एक्स भारत और दुनिया के भीतर की कनेक्टिविटी का निशानी है।

वेस्ट यूपी के लोगों का फायदा

डीएक्सएन कोड मिलने पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने ख़ुशी जताई है। बता दें कि इस हवाई अड्डे का परिचालन दिसंबर 2024 तक शुरू हो जायेगा, जिसके बाद कोड एक्टिव हो जायेगा। गौरतलब है कि जेवर में विकसित होने वाले इस एयरपोर्ट के बनने से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का बोझ कम हो जाएगा और वेस्ट यूपी के लोगों को भी इससे काफी फायदे मिलेगा।

Latest news
Related news