Saturday, September 21, 2024

मथुरा रेल हादसे के पीछे की वजह का हुआ खुलासा! सामने आई असल वजह

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मथुरा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार रात शकूरबस्ती से आ रही एक ईएमयू ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में ट्रेन अचानक ट्रैक छोड़कर प्लेटफार्म पर चढ़ गई। हालांकि गनीमत रही कि हादसे के वक़्त ट्रेन में कोई यात्री मौजूद नहीं था। वहीं इस हादसे के बाद अब रेलवे प्रशासन ने इसकी जांच शुरू कर दी है। इस घटना से जुड़ा हुआ एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया है।

जानिए घटना के पीछे की वजह

मालूम हो कि ईएमयू ट्रेन के ड्राइवर कंपार्टमेंट में लगे सीसीटीवी कैमरे से इस हादसे के पीछे की असल वजह का खुलासा हुआ है। वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा रहा है कि ट्रेन में सवार लोको पायलट अपनी शिफ्ट पूरी होने के बाद अपना बैग लेकर निकल जाता है। इसके बाद एक दूसरा कर्मचारी लोको पायलट के केबिन में घुस जाता है और उसका पूरा ध्यान मोबाइल में लगा हुआ है।

मोबाइल चलाने में व्यस्त रहा रेलकर्मी

इसके बाद रेलवे कर्मचारी लापरवाही बरतते हुए नजर आता है। वह बड़ी गलती करते हुए अपना बैग उतार कर ईएमयू ट्रेन के इंजन के थ्रॉटल के ऊपर रख देता है। इसके बाद वह फिर से मोबाइल चलाने में व्यस्त हो जाता है। इसके कुछ देर में थ्रॉटल पर बैग रखे होने के कारण ट्रेन चल पड़ती है और प्लेटफॉर्म पर चढ़ जाती है। लेकिन इसके बाद भी लोको पायलट अपने मोबाइल में ही व्यस्त रहता है।

पांच रेलकर्मी सस्पेंड

बता दें कि रेलवे ने इस हादसे की जांच के लिए 4 सदस्यीय समिति का गठन किया है। जानकारी के मुताबिक रेलवे ने लोको पायलट सहित 5 रेल कर्मियों को दोषी मानते हुए सस्पेंड कर दिया है। वहीं वीडियो वायरल होने के बाद लोगों का गु्स्सा फूट पड़ा है। उनका कहना है कि मोबाइल चलने की लत की वजह से लोगों की जान भी जा सकती है।

Latest news
Related news