Friday, September 20, 2024

महिला आरक्षण बिल दोनों सदनों में पास होने पर बोलीं मायावती, ओबीसी समाज को भी बिल में करें शामिल

लखनऊ। महिला आरक्षण बिल गुरुवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। इस विधेयक के कानून बनते ही लोकसभा और सभी राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित हो जायेंगी। बुधवार को लोकसभा में इस बिल के पक्ष में 456 वोट पड़े जबकि खिलाफ में दो लोगों ने मतदान किया। वहीं गुरुवार को राज्यसभा में मौजूद सभी 214 सांसदों ने इस बिल के पक्ष में वोट डाला। इसी बीच बसपा प्रमुख मायावती ने इस बिल को दोनों सदनों में पास हो जाने का स्वागत किया है।

बिल पास होने का स्वागत

पूर्व सीएम मायावती ने ट्वीट कर लिखा है कि महिला आरक्षण बिल संसद के दोनों सदनों से पारित हो जाने का स्वागत करती हूं किंतु देश इसका भरपूर व जोरदार स्वागत करता अगर उनकी अपेक्षाओं के मुताबिक यह अविलम्ब लागू हो जाता। अब तक लगभग 27 वर्षों की लंबी प्रतीक्षा के बाद अनिश्चितता का अब आगे और लंबा इंतजार करना कितना न्यायसंगत है ?

एससी-एसटी को वंचित रखना अनुचित

उन्होंने आगे लिखा है कि वैसे देश की आबादी के बहुसंख्यक ओबीसी समाज की महिलाओं को आरक्षण में शामिल नहीं करना बहुजन समाज के उस बड़े वर्ग को न्याय से वंचित रखना है। इसी प्रकार एससी व एसटी समाज की महिलाओं को अलग से आरक्षण नहीं देना भी उतना ही अनुचित व सामाजिक न्याय की मान्यता को नकारना है।

ओबीसी समाज को भी बिल में करें शामिल

किन्तु जहां चाह है वहां राह है इसलिए सरकार ओबीसी समाज को इस महिला आरक्षण बिल में शामिल करे, एससी व एसटी वर्ग की महिलाओं को अलग से आरक्षण दे तथा इस विधेयक को तत्काल प्रभाव से लागू करने के सभी जरूरी उपाय करे। धार्मिक अल्पसंख्यक समाज की महिलाओं कीे भी उपेक्षा अनुचित है।

Latest news
Related news