Friday, September 20, 2024

पुराने संसद भवन में पीएम मोदी का आखिरी भाषण, प्रधानमंत्री बोले- आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा

लखनऊ। आज से संसद का 5 दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो गया है। संसद का यह विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलेगा। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के बाद संसद के विशेष सत्र को संबोधित कर रहे हैं। पुराने संसद भवन के भीतर सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह सही है कि पुराने संसद भवन के निर्माण करने का निर्णय विदेश शासकों का था लेकिन हम ये कभी नहीं भूल सकते हैं कि इस भवन के निर्माण में मेरे देशवासियों का पसीना लगा था, परिश्रम मेरे देशवासियों का लगा था और इसमें पैसे भी मेरे देश के लोगों के लगे थे।

आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा पुराना संसद भवन

पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस 75 वर्ष की हमारी यात्रा ने अनेक लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं का उत्तम से उत्तम सृजन किया है और इस सदन में रहे प्रत्येक व्यक्ति ने सक्रियता से योगदान भी दिया है और साक्षी भाव से उसे देखा भी है। हम भले नए भवन में जाएंगे लेकिन पुराना भवन यानि यह भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

पुराने संसद भवन से विदाई लेना भावुक पल

संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि इस सदन से विदाई लेना बेहद भावुक पल है। परिवार भी अगर अपना पुराना घर छोड़कर नए घर में जाता है तो बहुत सारी यादें उसे कुछ पल के लिए झकझोर देती है। हम इस सदन को छोड़कर जा रहे हैं तो हमारा मन-मस्तिष्क भी उन भावनाओं से भरा हुआ है और अनेक यादें है। उत्सव-उमंग, खट्टे-मीठे पल, नोक-झोंक इन यादों के साथ जुड़ा हुआ है।

8 विधयेक होंगे पेश

बता दें कि संसद के पांच दिवसीय स्पेशल सेशन में कुल आठ विधेयक पेश किए जाएंगे। आज यानी पहले दिन आजादी के बाद 75 साल की उपलब्धियों पर चर्चा होगी और संसद को नए भवन में स्थानांतरित किया जायेगा। वहीं कल यानी मंगलवार को भी सांसदों को ग्रुप फोटो के लिए बुलाया गया है।

Latest news
Related news