Wednesday, October 23, 2024

उत्तर प्रदेश: चित्रकूट में बनेगा ग्लास ब्रिज, प्रदेश का होगा पहला कांच का पुल

लखनऊ। चित्रकूट के मानिकपुर में मारकुंडी वन रेंज के करीब यूपी का पहला ग्लास ब्रिज बनाने का प्लान तैयार हो गया है. चित्रकूट के जिला अधिकारी अभिषेक आंनद के अनुसार, यह यूपी का पहला ग्‍लास ब्रिज होगा।

उत्तर प्रदेश में बनेगा पहला ग्लास ब्रिज

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में पर्यावरण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने रानीपुर वन जीव विहार को टाइगर रिजर्व के रूप में विकसित करने की बात कही है. वहीं, इको टूरिज्म क्षेत्र में आगे बढ़ाते हुए जनपद के टिकरिया गांव के करीब प्रदेश का पहला कांच का पुल बनवाने का प्लान बन चुका है. ग्लास ब्रिज के प्लान को लेकर प्राकृतिक झरने को देखने पहुंचे टूरिस्ट के साथ ही जनता काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि वहां रह रहे लोगों का कहना है कि डाकुओं के खात्मे के बाद सरकार की पॉजिटिव सोच के चलते क्षेत्र में विकास को नये पंख लगे हैं. सीएम योगी ने बताया कि प्रदेश में यह पहला ग्लास ब्रिज होगा, जिसे देखने के लिए अन्य राज्य से भी लोग चित्रकूट आएंगे. इससे पर्यटन क्षेत्र में इजाफा होगा। इतना ही नहीं बल्कि लोगों को रोजगार भी मिलेगा. बता दे कि चित्रकूट के जिला अधिकारी अभिषेक आनंद ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ईको टूरिज्म क्षेत्र को गति दी जा रही है तो वहीं, रानीपुर टाइगर रिजर्व में गेस्‍ट हाउस बनाने का काम भी चल रहा है. जानकारी के मुताबिक ग्लास ब्रिज बनवाने के साथ सरकार बायोडायवर्सिटी पार्क बनवाने का काम भी कर रही है, जो बिहार के राजगीर की तर्ज पर बनेगा.

ईको टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश द्वारा किये जा रहे इस काम से ईको टूरिज्म को खूब बढ़ावा मिलेगा. यह ब्रिज उत्तर प्रदेश में नेचर एडवेंचर को बढ़ावा देगा। इस ब्रिज को बिहार के राजगीर के तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनाया जा रहा है. सरकार ने कहा इस काम से न केवल सरकार को अपितु प्रदेश को भी लाभ होगा.

Latest news
Related news