Friday, September 20, 2024

चंद्रयान-3: चांद पर लैंडिंग के लाइव प्रसारण को लेकर स्कूलों में लगाए गए LED स्क्रीन

लखनऊ। महज कुछ ही घंटों में वह समय आने वाला है, जिसका इंतजार 140 करोड़ भारतीय बेसब्री से कर रहे हैं। आज शाम को चंद्रयान 3 की चांद पर लैंडिंग होगी। इसे लेकर देश में प्रार्थनाओं का दौर जारी है। यूपी के स्कूलों , कॉलेजों एवं मदरसों में चंद्रयान-3 के चांद पर लैंडिंग का लाइव प्रसारण किया जायेगा। इसको लेकर स्कूलों में बड़ी तैयारी की गयी है। लाइव प्रसारण के लिए स्कूलों में LED स्क्रीन लगाए गए हैं। छात्र-छात्राओं में भी चंद्रयान-3 की लैंडिंग देखने के लिए उत्साह बना हुआ है। बता दें कि आज पहली बार यूपी में शाम को स्कूल खुल रहे हैं।

पूरी दुनिया की नजर भारत पर

बता दें कि भारत का तीसरा चंद्र मिशन ‘चंद्रयान-3’ इतिहास रचने के बेहद करीब है। आज शाम (23 अगस्त) 6:04 बजे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी। विक्रम लैंडर से प्रज्ञान रोवर निकलकर चंद्रमा की सतह पर जानकारी इक्कठी करेगा। भारत के इस मिशन पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है। बता दें कि चंद्रमा के इस हिस्से पर अब तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है। हाल ही में रूस का चंद्र मिशन ‘लूना-25’ यहां पर क्रैश कर गया था, जिससे उसका मिशन फेल हो गया।

स्पेस पॉवर बनेगा भारत

यदि चंद्रयान-3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग कर लेता है तो यह भारत को स्पेस पॉवर बनाएगी। साथ ही चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने मामले में अमेरिका, रूस और चीन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन जायेगा। सॉफ्ट लैंडिंग करने में अब महज कुछ ही घंटे बचा हुआ है। काउंटडाउन शुरू हो गया है और लोगों की नजर इस ओर टिक गयी है।

Latest news
Related news