Saturday, September 28, 2024

Y20 Summit: वाई20 समिट में हिस्सा लेने पहुंचे डेलीगेट्स, कल सीएम योगी करेंगे औपचारिक शुरुआत

लखनऊ। जी20 की तरह यूपी के वाराणसी में 17-20 अगस्त तक चार दिवसीय वाई20 युवा सम्मलेन की शुरुआत आज से हो गयी है। इसमें भाग लेने के लिए डेलीगेट्स पहुंचने लगे हैं। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर इसका उद्घाटन करेंगे। बता दें कि सम्मेलन का आयोजन रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में होगा।

जानिए क्या है वाई20

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के निदेशक पंकज कुमार और डीएम एस राजलिंगम ने जानकारी देते हुए कहा कि इसके माध्यम से युवाओं को नवाचार और कौशल विकास से जुड़ने का अवसर मिलेगा। पंकज कुमार ने बताया कि वाई20 जी20 के आधिकारिक सहभागिता समूहों में से एक है। इस सम्मेलन में लोकतंत्र और शासन में युवाओं की भूमिका विषय पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

सुपर कंप्यूटर से रूबरू हुए डेलीगेट्स

यूथ डेलीगेट्स ने काशी पहुंचकर IIT BHU का भ्रमण किया। इस दौरान वो सुपर कंप्यूटर से रूबरू हुए। 29 देशों के 125 प्रतिनिधि इसमें शामिल हुए हैं। 29 देशों के 13 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 125 प्रतिनिधि आज IIT BHU पहुंचे। उन्होंने वहां जाकर सुपर कंप्यूटर के बारे में जानकारी ली। कल सीएम योगी इस कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत करेंगे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहेंगे।

Latest news
Related news