Thursday, September 19, 2024

UP Weather: झमाझम बारिश के दौर में लोगों को उमस से मिली राहत, उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिन अलर्ट जारी

लखनऊ. सावन के आते ही प्रदेश में भी मौसम का मिजाज बदल चुका है। लखनऊ में काले घने बादल छाए हुए है। शनिवार की रात को भी झमाझम बारिश हुई। इसके बाद भू अभिलेख शाखा ने 37.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है। वहीं आज भी यही स्थिति बनी हुई है। बदलते मौसम और अच्छी बारिश से तापमान में गिरावट भी देखी जा सकती है।

मौसम विज्ञानी डॉ चंद्रा ने दी जानकारी

मौसम विज्ञानी डॉ चंद्रा ने कहा कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, चूरू, गुना, सीधी, अंबिकापुर, बालासोर और उसके पास दक्षिण पूर्व की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर बंगाल की खाड़ी और उससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। जिसका असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है साथ ही करीब के सभी जिलों में दिखेगा असर।

अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट

यह दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है। जिसके प्रभाव से अब अगले दो तीन दिनों तक वर्षा की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विशेषज्ञ अजय की मानें तो लखनऊ में बरसात को लेकर स्थिति अनुकूल बनी हुई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है लेकिन तापमान में गिरावट जरूर देखी जा सकती है।

लोगों को मिली गर्मी से मिली राहत

शहर के लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है. वहीं प्रदेश में 9 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है।

Latest news
Related news