Tuesday, September 24, 2024

यूपी में अपराधियों की अब खैर नहीं! ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ अभियान शुरू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस ने एक सराहनीय पहल की शुरुआत की है। डीजीपी विजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि यूपी पुलिस ने ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ के नाम से नई योजना की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य हर जनपद में लूट, हत्या, बलात्कार, POCSO, गौकशी और धर्म परिवर्तन जैसे अपराधों में लिप्त अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलाना है।

जानिए डीजीपी ने क्या कहा

डीजीपी विजय कुमार ने बताया कि ‘ऑपरेशन कनविक्शन’ के तहत 20-20 अपराधों को चिन्हित करके चार्जशीट फाइल कराई जाएगी। इसके तीन दिन बाद चार्ज फ्रेम करा करके 30 दिन के अंदर ट्रायल की कार्रवाई की जायेगी। गवाहों और माल-मुकदमाती को समय से कोर्ट में दाखिल करने का दायित्व संबंधित थाने के थाना प्रभारी और कमिश्नरेट जनपद प्रभारी का रहेगा। जनपद प्रभारी अपने कमिश्नरेट की मॉनिटरिंग सेल की बैठक में जनपद न्यायधीश से समन्वय स्थापित कर चिन्हित अभियोगों की सुनवाई रोजाना फास्ट ट्रैक कोर्ट में कराए जाने की कोशिश करेंगे।

मिलेगी कठोर सजा

मालूम हो कि यूपी पुलिस का अभियान गंभीर मामलों में पीड़ित को शीघ्रता से न्याय दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जघन्य अपराधों में शामिल अपराधियों को जल्द सज़ा दिलाने के लिए यूपी पुलिस ने कमर कस ली है। ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ साइंटेफिक तरीके से सबूत जमा करके कठोर सजा दिलाई जायेगी।

Latest news
Related news