Tuesday, September 24, 2024

International Yoga Day: सीएम योगी बोले- हजारों वर्षों से योग हमारी विरासत का हिस्सा, ऋषि परंपरा का उपहार

लखनऊ। आज पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र की बैठक में योग दिवस मनाने की पहल की थी। जिसके बाद 21 जून 2015 को पहला योग दिवस मनाया गया। आज 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान सीएम योगी ने कई योगासन किये। सीएम के साथ गोरखपुर के सांसद रवि किशन भी मौजूद रहे।

हजारों वर्षों से हमारी विरासत का हिस्सा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम योगी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ शरीर के लिए योग जरूरी है। हमें अपने जीवन में योग को अवश्य अपनाना चाहिए। यह विश्व कल्याण का एक माध्यम है। स्वस्थ शरीर के साथ स्वस्थ मस्तिष्क केवल योग के द्वारा ही संभव है। हजारों वर्षों से योग हम सब की विरासत का हिस्सा है। इससे तमाम तरह की समस्याओं का हल होता है। हमारे मन को केन्द्रित करने का माध्यम है। भारत की ऋषि परंपरा का उपहार है। भारत ने इसे पूरी दुनिया में पहुंचाया है।

पीएम नरेंद्र मोदी के कारण मिला अवसर

सीएम योगी ने योग दिवस के अवसर पर ट्वीट कर कहा कि भारत की ऋषि परंपरा के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर हम सभी के सामने है, दुनिया के सामने है। हमें वह अवसर पीएम नरेंद्र मोदी के कारण प्राप्त हुआ है। जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ में लोगों को नई प्रेरणा दी है कि विश्व कल्याण का मार्ग केवल और केवल ‘योग’ से प्राप्त कर सकते हैं।

आरोग्यता प्रदान करने में ‘योग’ की बड़ी भूमिका

सीएम योगी ने आगे कहा कि आज लोगों के सामने विभिन्न प्रकार की चुनौतियां हैं। कोई शारीरिक बीमारियों से परेशान है, कोई तनाव से परेशान है, कोई आधि और व्याधि दोनों से प्रभावित है। इन सभी से संपूर्ण आरोग्यता प्रदान करने में ‘योग’ की बहुत बड़ी भूमिका है।

Latest news
Related news