Thursday, September 19, 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ ने दिया बयान, कहा- उत्तरप्रदेश भी बनेगा ड्रोन और ब्रह्मोस मिसाइल

लखनऊ। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब सिर्फ नट एंड बोल्ड ही नहीं बल्कि ड्रोन और मिसाइल भी बनाया जाएगा।

रक्षा मंत्री ने दिया बयान

आपको बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री ने शनिवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आत्मनिर्भर भारत कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने भाषण देते हुए कहा कि यूपी डिफेंस कॉरिडोर में न केवल नट और बोल्ट या स्पेयर पार्ट्स का निर्माण किया जाएगा, ड्रोन, यूएवी, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विमान और ब्रह्मोस मिसाइलों का भी निर्माण और संयोजन किया जाएगा।

95 प्रतिशत से अधिक भूमि का हुआ अधिग्रहण

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तमिलनाडु की तरह उत्तर प्रदेश में भी रक्षा क्षेत्र में होने वाले निर्माणों के लिए एक सक्रिय माहौल बनाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि यूपी डिफेंस कॉरिडोर के लिए करीब 1700 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित करने की योजना है। इसी कड़ी में 95 प्रतिशत से अधिक भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है.

1971 युद्ध का किया जिक्र

रक्षा मंत्री ने कहा कि 1971 के युद्ध के दौरान जब हमें उपकरणों की सबसे अधिक जरूरत थी तो हमें मना कर दिया गया। हमें विकल्प तलाशने थे। मैं उन देशों का नाम नहीं लेना चाहता, जिन्होंने हमारे अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। इसी तरह जब हमारे सशस्त्र बलों को साजो-सामान की सख्त जरूरत महसूस हुई तो वे देश हमें शांति का पाठ पढ़ा रहे थे। जो परंपरागत रूप से हमें हथियार सप्लाई करते थे, उन्होंने भी मना कर दिया। राजनाथ सिंह ने कहा कि इसलिए तेजी से बदलती दुनिया में आत्मनिर्भरता भारत के लिए कोई विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है।

Latest news
Related news