Monday, September 23, 2024

गंगा मैया की कृपा से NEET एग्जाम क्लियर, जानिए घाट पर आरती करने वाले विभु उपाध्याय की कहानी

लखनऊ। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने मंगलवार को नीट-यूजी परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। इस परीक्षा में 20.38 लाख अभ्यर्थियों में से कुल 11.45 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा पास की है। जिसमें से यूपी से सबसे ज्यादा 1.39 लाख परीक्षार्थी ने परीक्षा पास की है। नीट यूजी की परीक्षा में बदायूं के एक मेधावी छात्र ने भी सफलता हासिल की है। विभु उपाध्याय नामक छात्र ने दिन-रात किताबों में घुसे रहने के बदले अनुशासित होकर पढ़ाई की और आज सफलता हासिल कर ली।

गंगा मां के साथ पढ़ाई को भी नहीं छोड़ा

बदायूं जिला के कछला नगर पंचायत निवासी विभु नियमित तौर पर कछला गंगा घाट पर गंगा आरती करते हैं। उन्होंने कोटा में रहकर नीट की तैयारी की थी। वर्ष 2019 से गंगा घाट पर आरती करते हैं। उन्होंने कहा कि 15 जनवरी 2019 में पूर्व डीएम दिनेश कुमार सिंह ने गंगा आरती की शुरुआत की थी। वो तबसे यहां पर अपने भाई और साथियों के साथ गंगा आरती करते हैं। उन्होंने कहा कि वो आगे भी इस आरती में शामिल होते रहेंगे।

गंगा माई की कृपा से डॉक्टर बनने का सपना पूरा

विभु सिर्फ गंगा आती ही नहीं करते थे बल्कि घाट पर स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था से लेकर वहां रखी चौकियों को भी साफ करते हैं। उन्होंने खुद को गंगा घाट तक सीमित न रखकर अपने डॉक्टर बनने को सपने को भी पूरा किया। विभु का कहना है कि वे MBBS डॉक्टर बनना चाहते हैं। 9वीं-10वीं कक्षा से ही उन्होंने नीट की तैयारी करनी शुरू दी थी। इस वजह से 12 वीं के बाद उन्हें एग्जाम क्लियर करने में ज्यादा वक़्त नहीं लगा। उन्होंने का कि गंगा मैया की कृपा से ही आज वो MBBS डॉक्टर बनने जा रहे हैं।

Latest news
Related news