Friday, September 20, 2024

यूपी: 20 जिलों में आज आंधी-बारिश का अलर्ट, कई जगह गिरे ओले

लखनऊ। यूपी के कई हिस्सों में आज आंधी-बारिश के आसार है। मौसम विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से तेज बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। 27 मई तक के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के 20 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राजधानी लखनऊ में मंगलवार की सुबह 4 बजे गरज के साथ हल्की बारिश हुई। इसके अलावा कुशीनगर और जालौन में भी बारिश हुई है।

भीषण गर्मी से लोग परेशान

बता दें कि सोमवार को मथुरा-वृंदावन में भीषण गर्मी देखने को मिली। यहां तापमान 47°C दर्ज किया गया। मथुरा में न्यूनतम तापमान 30.6°C जबकि चित्रकूट में 29.9°C दर्ज किया गया। अलीगढ़, झांसी, आगरा, कानपुर, लखनऊ समेत अन्य शहरों में भी तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 28 मई तक प्रदेश में प्री-मानसून बारिश होने की संभावना है।

इन जिलों में होगी बारिश

प्रदेश के बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती और देवरिया जिलों में आज बारिश की संभावना जताई गई है।

मानसून में देरी

बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस साल सामान्य से 30% ज्यादा गर्मी पड़ी है। ग्लोबल वार्मिंग की वजह से इतनी ज्यादा गर्मी पड़ रही है। वहीं 23 मई से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभवाना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून देर से आएगा। मानसून का 4 जून को दक्षिण पश्चिम में केरल तट से टकराने का अनुमान है तो यूपी में 30 से 35 दिन बाद मानसून आने की संभावना है।

Latest news
Related news