Friday, September 20, 2024

स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार बोले- मतपेटियां और EVM सुरक्षित, वोटिंग स्थल पर CCTV कवरेज

लखनऊ। यूपी नगर निकाय चुनाव के दोनों चरणों का मतदान समाप्त हो गया है। कल यानी 13 मई को रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 13 मई को आने वाले नतीजों को लेकर सभी जिलों में अफसर तैयारियों में जुट गए हैं। इसी कड़ी में स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा है कि कल यानी 13 मई को निकाय चुनाव और 2 विधानसभा के उपचुनाव की मतगणना होगी।

पैरामिलेट्री फोर्स की तैनाती

मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी। मतपेटियां और EVM सुरक्षित रखवा ली गई है। पुलिस फोर्स, पैरामिलेट्री फोर्स, पीएसी लगाई गई है। वोटिंग स्थल पर CCTV कवरेज रहेगा और तीन कोर्डेन बनाए गए है। आइसोलेशन, इनर और आउटर कोर्डन बनाया गया है। प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि जुलूस पर चुनाव आयोग के निर्देश का पालन करना होगा। मतगणना शांतिपूर्वक पारदर्शी तरीके से होगी। अधिकारियों की ड्यूटी 3 पालियों में लगाई गई है।

इतने सीटों पर हुई वोटिंग

मालूम हो कि निकाय चुनाव के प्रथम चरण में 52 प्रतिशत जबकि दूसरे चरण के दौरान 53 फीसदी वोटिंग हुई है। प्रथम चरण में 37 जिलों की 10 नगर निगम, 104 नगर पालिका एवं 276 नगर पंचायत सीट के लिए मतदान हुए जबकि दूसरे चरण में 38 जिलों की 7 नगर निगम, 95 नगर पालिका ,969 पालिका परिषदों , 267 नगर पंचायत अध्यक्षों और 3459 नगर पंचायतों सभासदों के लिए चुनाव हुए हैं।

इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर

बीजेपी ने पिछली बार नगर निगम में सबसे ज्यादा 14 मेयर सीटों पर कब्ज़ा किया था। इसलिए उसके सामने चुनौती है कि पिछली बार से बेहतर प्रदर्शन करे। मेयर पद के लिए वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, अयोध्या, लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर, सहारनपुर जैसी सीटों पर सबकी नजर रहेगी।

Latest news
Related news