Thursday, September 19, 2024

यूपी: वाराणसी प्रयागराज के बीच चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरी डिटेल्स

लखनऊ: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद अब वंदे मेट्रो ट्रेन भी चलेगी. वाराणसी में आने वाले दिनों के लिए छोटी दूरी के लिए वंदे मातरम मेट्रो का संचालन होगा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा हैं कि शहरों में 50-60 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरुआत होने जा रही हैं. इस साल इस मेट्रो के प्रोडक्शन और डिजाइन का काम हो जाएगा, जिसके बाद अगले साल से यह शुरू हो जाएगी. वाराणसी से प्रयागराज के बीच चलने वाली यह मेट्रो हाईटेक तकनीक एवं सुविधाओं से लैस होगी.

कम दूरी वाले शहरों को करेगी कवर

बताया जा रहा हैं कि यह ट्रेन दो शहरों को जोड़ने वाले कम दूरी के रेलवे स्टेशन के बीच संचालित होगी. प्रयागराज, आगरा, झांसी मंडल के कुछ स्टेशनों से इसका संचालन किया जायेगा. प्रयागराज से वाराणसी, प्रयागराज से प्रतापगढ़, मिर्जापुर और कानपुर के लिए भी इसका संचालन होगा.

अगले वित्त वर्ष से दौड़ेगी ट्रेन

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सभी मंडलों के डीआरम से बात की. उन्होंने रेलवे अफसरों से कहा कि अगले वित्तीय वर्ष से वंदे मेट्रो की ट्रेनें ट्रैक पर दौड़ेंगी। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दिया जाए.

हाइड्रोजन बेस्ड इंजन होगा मेट्रो

इंटरसिटी ट्रेनों की तरह इसमें 8 से 10 कोच रहेंगे. साथ ही इसकी स्पीड 120 से 130 की होगी. इसका इंजन हाइड्रोजन बेस्ड होगा, इस कारण कार्बन उत्सर्जन जीरो रहेगा. आधुनिक टेक्नोलॉजी बेस्ड इस मेट्रो में एडवांस ब्रेक सिस्टम, ऑटोमेटिक गेट, कवच सेफ्टी सिस्टम, जीपीएस, फायर सेंसर जैसी सुविधाएं रहेगी.

Latest news
Related news