Friday, September 20, 2024

यूपी: योगी सरकार की ODOP योजना का पूरे देश में होगा विस्तार, जाने बजट की अन्य घोषणाएं

लखनऊ। योगी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का पूरे देश भर में विस्तार होगा। बुधवार को संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जायेगा, इसके लिए हर राज्य की राजधानी में विशेष इंतजाम किए जायेंगे। इसके तहत राज्यों की राजधानी में अलग से भवन का निर्माण किया जाएगा। यूपी के किसी योजना को पूरे देश में लागू करना राज्य के लिए बड़ी खबर हैं। इससे प्रदेश में ओडीओपी को और बढ़ावा मिलेगा।

बजट में राज्यों के लिए कई अहम घोषणाएं

आम बजट 2023 में राज्यों के लिए कई अहम घोषणाएं की गई है।

  • राज्यों को 50 साल तक ब्याज मुक्त लोन देने की स्कीम को एक साल के लिए बढ़ाया गया है।
  • अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड का निर्माण होगा, इसमें शहरों के विकास के लिए 10 हजार करोड़ का बजट प्रस्ताव दिया गया है।
  • पुराने वाहनों एवं एंबुलेंस को स्क्रैप करने में राज्य सरकारों को सहायता दी जायेगी।
  • राज्यों में कुल 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर्स स्थापित किया जायेगा।
  • सभी राज्यों की राजधानी या किसी प्रमुख पर्यटन शहर में यूनिटी मॉल बनाने का प्रस्ताव, जिसमें उस राज्य और दूसरे राज्य के बने उत्पादों की बिक्री में इजाफा हो।
  • 2014 के बाद बने 157 मेडिकल कॉलेजों में 157 नर्सिंग कॉलेज खोले जायेंगे।

सत्ता में आते ही सीएम ने किया था लांच

मालूम हो कि जब यूपी में योगी सरकार सत्ता में आई थी, तभी 24 जनवरी 2018 को वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट लांच की गई थी। इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों को संरक्षण प्रदान करना था। इसमें यह तय किया गया कि सभी जिलों का एक प्रोडक्ट उसकी पहचान बनेगा, साथ ही उस प्रोडक्ट की ब्रांडिंग की जायेगी।

Latest news
Related news