Friday, September 20, 2024

UP Board Result : बिना पिता के सहारे बेटी ने भरी उड़ान, बनी स्टेट टॉपर, जानिए कौन है प्रियांशी सोनी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आज 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिन छात्रों ने इस साल 10वीं और 12 वीं का एग्जाम दिया था,वो यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। दसवीं की परीक्षा में सीतापुर की प्रियांशी सोनी प्रदेश की टॉपर बनी।

बिना पिता के सहारे बेटी बनी टॉपर

बता दें कि 10वीं की टॉपर प्रियांशी सोनी IAS अफसर बनना चाहती है। प्रियांशी महज 9 साल की थी जब उनके पिता का निधन हो गया। प्रियांशी के बड़े भाई शोभित सोनी ने पढ़ाया-लिखाया। शोभित ने ज्वैलरी शॉप चलाकर अपनी बहन को पढ़ाया है। प्रियांशी के मुताबिक वो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करती है। उन्होंने बिना किसी कोचिंग-ट्यूशन की मदद से इतना अंक प्राप्त किया है।

इतने परीक्षार्थी हुए पास

10वीं में 89.78 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हो गए हैं। जबकि 12वीं में 75.52 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए हैं।आपको बता दें कि 100 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब बोर्ड ने 25 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया है। दोपहर डेढ़ बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने रिजल्ट जारी किया। 12 वीं में महोबा के शुभ छापरा स्टेट टॉपर बने हैं तो 10 वीं में सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने टॉप किया है।

Latest news
Related news