Monday, October 28, 2024

जरा ठहरिये! भिखारियों को पैसा देने से पहले जान लें लखनऊ के बैगर्स कितने अमीर, सर्वे में हुआ खुलासा

लखनऊ: राजधानी और नवाबों के शहर लखनऊ में हुए एक सर्वे से पता चला है कि कमाई के मामले में भिखारी कई नौकरीपेशा लोगों से भी आगे हैं. कई भिखारियों के पास स्मार्टफोन और पैन कार्ड भी मिले. जिससे आपको सुनकर हैरानी तो जरूर होगी। तो आगे जानिए भिखारियों से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

डूडा और समाज कल्याण विभाग के सर्वे से खुलासा

दरअसल, डूडा (जिला शहरी विकास अभिकरण) और समाज कल्याण विभाग ने एक सर्वे किया. लखनऊ में 5312 भिखारी पाए जाने का खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ के लोग हर दिन औसतन 63 लाख रुपये भिखारियों को देते हैं।

महिलाओं की रोजाना कमाई 3,000 रुपये

गोद में छोटे बच्चों को लेकर भीख मांगने वाली गर्भवती महिलाओं की औसत दैनिक कमाई लगभग 3,000 रुपये है। यानी हर महीने औसतन 90 हजार से 1 लाख के करीब. भीख मांगकर पैसा कमाने में महिलाएं पुरुषों से आगे हैं।

बूढ़े और बच्चे 900 रुपये से अधिक कमाते

वहीं, बूढ़े और बच्चे 900 रुपये से लेकर डेढ़ से दो हजार रुपये तक रोज कमा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लखनऊ की सड़कों पर 90 प्रतिशत पेशेवर भिखारी हैं और हरदोई, बाराबंकी, सीतापुर, उन्नाव और रायबरेली जैसे जिलों से आते हैं।

कुछ के पास स्मार्टफोन, पैन कार्ड तक मिलें

अधिकारी ने बाराबंकी के लखपेड़ाबाग निवासी भिखारी अमन का जिक्र किया। जिनके पास स्मार्टफोन, पैन कार्ड और कई अन्य सामान हैं। अधिकारी ने बताया कि अब इन लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा. उनके मुताबिक योजनाओं का लाभ दिलाने और मुख्यधारा से जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए फार्म भरवाए जा रहे हैं और आधार कार्ड लिए जा रहे हैं।

पदाधिकारी ने प्रेग्नेंट भिखारियों को लेकर क्या कहा?

परियोजना पदाधिकारी ने यह भी बताया कि एक महिला भिखारी मिली, जिसके पहले से ही छह बच्चे हैं. इन दिनों वह दोबारा प्रेग्नेंट हैं। पूछने पर उसने बताया कि जब वह गर्भवती होती है तो उसे ज्यादा भीख मिलती है.

Latest news
Related news