Friday, September 20, 2024

UP Nikay Chunav: पहले चरण के नामांकन पत्र भरने का आज अंतिम दिन, जानिए अब तक कितनों ने भरे पर्चे

लखनऊ। यूपी नगर निकाय चुनाव में पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आज अंतिम तिथि है। बता दें कि अब तक कुल 13214 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल कर लिए हैं। जबकि आज यानी सोमवार को अधिक संख्या में उम्मीदवार पर्चे दाखिल करेंगे। वहीं कई पार्टियां कई सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित करेगी।

अब तक इतनों ने भरे पर्चे

मालूम हो कि सबसे ज्यादा पर्चे 5930 नगर पंचायत सदस्य पद के लिए भरे गए हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 1068 नामांकन पत्र, नगर पालिका अध्यक्ष पद पर 353 तथा सदस्य पद पर 4272,महापौर पद के लिए 25 तथा पार्षद पद के लिए 1566 पर्चे भरे गए हैं। वहीं कल यानी 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जिसके बाद 20 अप्रैल को उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। 21 अप्रैल को चुनाव चिह्न आवंटित हो जाएंगे। जिसके बाद 4 मई को मतदान होगा।

मेयर की 9 सीटें आरक्षित

बता दें कि यूपी नगर निकाय चुनाव के 14,684 पदों पर मतदान होगा। जिसमें 17 मेयर और 1420 पार्षद के चुनाव EVM से कराए जाएंगे। मालूम हो कि मेयर की 17 में से 9 सीटें आरक्षित है। इनमें से आगरा की सीट एससी (महिला), झांसी की सीट एससी, शाहजहांपुर और फिरोजाबाद की सीट ओबीसी (महिला), सहारनपुर और मेरठ की सीट ओबीसी, लखनऊ, कानपुर और गाजियाबाद की सीट महिला के लिए हैं। वहीं वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या और मथुरा-वृंदावन की सीटें अनारक्षित हैं।

Latest news
Related news