Thursday, October 24, 2024

बीजेपी ने खैर सीट पर इस युवा चेहरे पर लगाया दांव, जानें चुनावी इतिहास

लखनऊ: यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. भाजपा ने अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट से सुरेंद्र दिलेर पर दांव लगाया है. सुरेंद्र दिलेर पूर्व भाजपा सांसद राजवीर दिलेर के सुपुत्र हैं, सुरेंद्र दिलेर ने उपचुनाव को लेकर बहुत पहले से तैयारी शुरू कर दी थी और अब बीजेपी ने उन्हें अपने उम्मीदवार के तौर पर चुनावी मैदान में उतारा है।

अनूप प्रधान के सांसद बनने के बाद यह सीट खाली

बता दें कि 2022 के चुनाव में खैर सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अनूप प्रधान ने जीत हासिल की थी. 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने अनूप प्रधान को हाथरस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया था और उन्होंने हाथरस सीट पर जीत हासिल की. अनूप प्रधान के हाथरस सीट से सांसद बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी.

2022 के चुनाव में खैर सीट पर बीजेपी की जीत

अनुप प्रधान लगातार दूसरी बार खैर विधानसभा सीट से विधायक चुने गये. 2022 के चुनाव में अनूप प्रधान वाल्मिकी ने 139643 वोट लेकर बड़ी जीत हासिल की थी. इस चुनाव में बसपा प्रत्याशी चारू कैन दूसरे और रालोद के भगवती प्रसाद सूर्यवंशी तीसरे स्थान पर रहे।

हालांकि, अब आरएलडी और बीजेपी के बीच गठबंधन हो गया है तो बीजेपी को इस सीट पर और मजबूती मिलेगी. वहीं सपा ने अभी तक इस सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है, माना जा रहा था कि कांग्रेस इस सीट पर अपना उम्मीदवार उतारेगी लेकिन सपा ने साफ कर दिया है कि उपचुनाव की 9 सीटों पर सपा ही चुनाव लड़ेगी.

कितने हैं खैर सीट पर कुल वोटर्स?

वैसे, 2022 के चुनाव में खैर विधानसभा सीट पर कुल वोटर्स की संख्या 378196 थी, जिसमें 204583 पुरुष मतदाता और 173613 महिला वोटर्स शामिल थे. इस क्षेत्र में 1.10 लाख जाट वोटर्स, 50 हजार ब्राह्मण मतदाता, 40 हजार दलित वोटर्स, 30 हजार मुस्लिम मतदाता, 25 हजार वैश्य वोटर्स और 25 हजार अन्य मतदाता हैं.

Latest news
Related news