Wednesday, October 23, 2024

Discrimination: भदोही में हैंडपंप से पानी पीने पर दलित की बेहरमी से पिटाई

लखनऊ। यूपी के भदोही में एक मंदिर के पास हैंडपंप से पानी पीने पर 24 साल के दलित युवक को बेहरमी से पीटा गया है। जिसकी पहचान गौतम नाम के दलित युवक के रुप में हुई है। गौतम पर सात लोगों ने हमला कर दिया जिससे वह घायल हो गया। यह घटना 26 जुलाई की बताई जा रही है। गौतम ने इस मामले में थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई।

पीड़ित और उसके परिवार को धमकाया

अपनी शिकायत में गौतम ने बताया कि मंदिर के पास लगे हैंडपंप से पानी पीने पर लोगों ने उस पर हमला कर दिया। हमला करते हुए उसे जातिवादी गालियां दी। उसकी गर्दन को अपने पैरों तले दबा लिया और तब तक दबाकर रखा जब तक कि उसकी जीभ नहीं निकल गई। आरोपियों ने उसे और उसके परिवार को धमकाया भी और कहा कि अगर उसने इस घटना के बारे में किसी को बताना चाहा तो उसे मार दिया जाएगा।

पुलिस ने मामले की कार्रवाई नहींं की

पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन ने इन मामले के बारे में बताया कि बी.ए में पढ़ने वाला छात्र और कबड्डी खिलाड़ी गौतम को पहले भी मंदिर के पास सार्वजनिक वस्तु का इस्तेमाल न करने के की सलाह दी थी। गौतम का कहना है कि शिकायत दर्ज कराने के बाद भी पुलिस ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है। पुलिस के संज्ञान न लेने पर उसने विशेष अदालत में न्याय की गुहार लगाई। जिसमें सुनवाई करते हुए कोर्ट ने आदेश दिए कि सातों आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं के मुताबिक केस दर्ज किया जाए।

मामले की शिकायत दर्ज की

बता दें कि आरोपी फरार चल रहे हैं। पुलिस अधीक्षक के मुताबिक अदालत के आदेश के बाद 17 अक्टूबर को मामले की शिकायत दर्ज की गई। जांच का जिम्मेदारी प्रभात राय को सौंपी गई है। फिलहाल आरोपियों के गिरफ्तारी की कोई खबर सामने नहीं आई है। यह दलित के साथ भेदभाव का कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई बार दलितों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है।

Latest news
Related news