Wednesday, October 23, 2024

Dhanteras: धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी से बचें, कांच की बर्तन तो गलती से भी न लें

लखनऊ: दीपावली बेहद करीब है. इसे दिवाली के नाम से भी जाना जाता है, रोशनी का एक खूबसूरत त्योहार है जो अंधेरे पर प्रकाश, बुराई पर अच्छाई और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है। (Dhanteras) यह त्यौहार पांच दिनों तक मनाया जाता है, जिसमें पहला दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है।

सुख-समृद्धि का त्योहार है धनतेरस

धनतेरस पर खरीदारी के लिए सही चीजों का चयन करना जरूरी है, ताकि मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर आपके धन में वृद्धि करें। यह दिन सुख-समृद्धि का प्रतीक है इसलिए इस दिन सही चीजें ही खरीदनी चाहिए।

धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि की पूजा

धनतेरस का दिन हिंदू परंपरा में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। (Dhanteras) इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है। भगवान धन्वंतरि को धन, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक माना जाता है। देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर के स्वागत के लिए इस दिन कुछ नया खरीदना शुभ माना जाता है।

धनतेरस पर ये चीजें खरीदना शुभ

धनतेरस पर आप सोना, चांदी, बर्तन, झाड़ू, सोने के सिक्के या वाहन भी खरीद सकते हैं। (Dhanteras) लेकिन इस दिन कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए, आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस के दिन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।

धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें

कांच के बने वस्तु

धनतेरस के दिन कांच के बर्तन या कांच की कोई भी वस्तु नहीं खरीदनी चाहिए। यह घर में नकारात्मकता लाता है और शांति और समृद्धि को बाधित करता है।

काली चीजें

इस दिन काले रंग की चीजें जैसे कपड़े या अन्य चीजें खरीदने से बचें। यह शुभ नहीं माना जाता है. इसकी जगह हल्के और शुभ रंग जैसे सफेद या पीला खरीदना बेहतर है।

पुरानी या पहले यूज की गई वस्तुएं

धनतेरस पर नई चीजें ही खरीदें। पुरानी या सेकेंड-हैंड चीज़ें खरीदने से बचें, क्योंकि ये नकारात्मकता लाती हैं।

Latest news
Related news