Friday, October 18, 2024

Varanasi News: बाबा विश्वनाथ मंदिर की दर्शन व्यवस्था में बड़ा बदलाव, अब 250 रुपए में होंगे दर्शन

लखनऊ: बाबा विश्वनाथ मंदिर की दर्शन व्यवस्था में दो बड़े बदलाव किये गये हैं. यह बदलाव मंदिर में आसान दर्शन और शुरू की गई नई प्रसाद व्यवस्था से जुड़ा है. इस बदलाव के बाद अब भक्तों को दर्शन के लिए 250 रुपये ही देने पड़ेंगे. तंदुल प्रसाद की बात करें तो अमूल काउंटर से फिलहाल इस प्रसाद के सिर्फ 200 ग्राम के पैकेट ही भक्तों को मिलेंगे.

दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति 250 रुपये लगेंगे

काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्र ने बताया कि पहले सुगम दर्शन के लिए 300 रुपये का टिकट दिया जाता था, जिसमें 250 रुपये दर्शन शुल्क और 50 रुपये महाप्रसाद अनिवार्य था, लेकिन अब नई व्यवस्था में प्रसाद देना अनिवार्य हो गया है. जिसके चलते अब श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति सिर्फ 250 रुपये देने होंगे.

मंदिर में तंदुल प्रसाद की नई व्यवस्था में बदलाव

वहीं, मंदिर में तंदुल प्रसाद की नई व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया गया है. अब भक्तों को यह प्रसाद अमूल काउंटर से ही लेना होगा. फिलहाल बनास डेयरी द्वारा तंदुल प्रसाद का 200 ग्राम का डिब्बा तैयार किया गया है. जिसकी कीमत 120 रुपये है. आपको बता दें कि पहले मंदिर में मिलने वाला महाप्रसाद 100 ग्राम के छोटे डिब्बों में भी मिलता था.

बनास डेयरी को मिली प्रसाद बनाने की जिम्मेदारी

यह नया प्रसाद नये फॉर्मूले पर तैयार किया जा रहा है. इसे तैयार करने की जिम्मेदारी बनास डेयरी को दी गई है. इसका उद्घाटन दशहरे के दिन किया गया था. आपको बता दें कि यह प्रसाद बेलपत्र चावल के आटे, सूखे मेवे और शुद्ध घी से तैयार किया जा रहा है जो बाबा विश्वनाथ को चढ़ाया जाता है. इसे बनाते समय पूरी शुद्धता का भी ध्यान रखा जा रहा है. खास बात यह है कि इसे बनाने में सनातन धर्म से जुड़े लोग ही शामिल होते हैं, जो नियमित स्नान करने के बाद इस काम की शुरुआत करते हैं।

Latest news
Related news