Friday, October 18, 2024

UP by-election: उपचुनाव के लिए 9 सीटों पर आज से नामांकन, सभी पार्टी की लिस्ट का इंतजार

लखनऊ: आगामी दिनों में 13 नवंबर को उत्तर प्रदेश में उपचुनाव होने हैं। वहीं 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना था जबकि एक सीट मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है। इसलिए आज शुक्रवार को प्रयागराज की फूलपुर सहित शेष 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए स्थानीय स्तर पर नोटिफिकेशन जारी होगी. हालांकि बीजेपी, सपा, कांग्रेस और बसपा की आधिकारिक उम्मीदवारों की लिस्ट का इंतजार है।

सपा ने 6 सीटों पर उतारे अपने उम्मीदवार

बता दें कि सपा की तरफ से 6 सीटों करहल, सीसामऊ, कटेहरी, मीरापुर, फूलपुर और मझवां सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है. सपा ने मिल्कीपुर सीट पर भी अपने उम्मीदवार उतार दिया था। हालांकि इलेक्शन पिटिशन के कारण से चुनाव आयोग ने इस सीट पर चुनाव की घोषणा नहीं की।

आज से 25 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल

फूलपुर सीट की बात करें तो यहां जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम रवींद्र कुमार मंदार अधिसूचना जारी करेंगे. अधिसूचना जारी होने के बाद आज से नामांकन पत्रों की बिक्री और नामांकन दाखिल करना भी शुरू हो जाएगा. आज से 25 अक्टूबर तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे.

28 अक्टूबर को होगी नामांकन पत्रों की जांच

फूलपुर विधानसभा सीट के लिए नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी, जबकि 30 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. 30 अक्टूबर को ही वैध उम्मीदवारों की सूची जारी की जाएगी और उन्हें चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे. फूलपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी. मतदान के लिए यहां 215 मतदान केंद्र और 435 मतदेय स्थल बनाए गए हैं.

फूलपुर सीट पर कितने वोटर्स

फूलपुर सीट पर कुल चार लाख 7 हजार 366 वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 1 लाख 83 हजार 748 महिला, 2 लाख 23 हजार 560 पुरुष और 58 थर्ड जेंडर वोटर्स शामिल हैं. जिला प्रशासन ने फूलपुर विधानसभा क्षेत्र को 38 सेक्टर और 4 जोन में बांट दिया है।

Latest news
Related news