Wednesday, October 23, 2024

हरियाणा में तीसरी बार भाजपा सरकार, नायब सैनी ने ली सीएम पद की शपथ, समारोह में दिखा NDA का जलवा

लखनऊ: हरियाणा विधानसभा चुनाव में एनडीए की बम्पर जीत हुई, जिसके बाद आज गुरुवार, 17 अक्टूबर को हरियाणा मंत्रिमंडल के लिए शपथ ग्रहण सामरोह आयोजन किया गया। इस दौरान हरियाणा सीएम के तौर पर नायब सिंह सैनी ने शपथ ली है। बता दें कि हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सैनी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

सैनी के साथ 13 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ

बता दें कि हरियाणा मंत्रिमंडल में सीएम सैनी के साथ-साथ 13 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. ऐसा करते हुए भाजपा ने हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता पर अपना कब्ज़ा रखा है। सैनी सरकार के ओथ सेरेमनी में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत NDA के कई नेता मौजूद थे. इस दौरान मंच पर NDA पावर नजर आई।

बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई

बीजेपी ने इस बार पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई है. बीजेपी ने 48 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस ने 37 सीटें जीती हैं. नायब सिंह सैनी दूसरी बार हरियाणा के सीएम बन गए हैं. इससे पहले 12 मार्च 2024 को वह पहली बार हरियाणा के मुख्यमंत्री चुने गये थे.

देखें मंत्री पद की शपथ लिस्ट

1 नायब सिंह सैनी (मुख्यमंत्री)
2 अनिल विज
3 कृष्ण लाल पंवार
4 राव नरबीर
5 महिपाल ढांडा
6 विपुल गोयल
7 अरविंद शर्मा
8 श्याम सिंह राणा
9 रणबीर गंगवा
10 कृष्ण बेदी
11 श्रुति चौधरी
12 आरती राव
13 राजेश नागर
14 गौरव गौतम

सैनी कैबिनेट में इन जातियों को मिला तवज्जो

सैनी 2.0 में कई जाति के लोगों को मौका दिया गया है। इस बार के चुनाव में भाजपा का पूरा फोकस ओबीसी वोटों पर रहा है, जिसका परिणाम भी देखने को मिला। OBC से कुल 5 मंत्री बनाये गए हैं, जिसमें दो यादव, एक सैनी, एक प्रजापति और गुर्जर समुदाय से हैं. वहीं बात करें जाट-दलित-ब्राह्मण की तो कैबिनेट में ब्राह्मण चेहरे के तौर पर अरविंद शर्मा और गौरव गौतम को मंत्री बनाया गया है. जाट समुदाय से महिपाल ढांडा और श्रुति चौधरी को सैनी सरकार में जगह मिली है.

वहीं पंजाबी समुदाय का ख्याल रखते हुए काफी लंबे समय से नाराज चल रहे पूर्व गृह मंत्री अनिल विज को भी इस बार सैनी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। वैश्य समुदाय से विपुल गोयल ने मंत्री पद की शपथ ली है।

Latest news
Related news