Wednesday, October 23, 2024

Lucknow News: सीएम योगी का बड़ा ऐलान, भारत मंडपम जैसा लखनऊ में बनेगा शानदार कन्वेंशन सेंटर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोगों को बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी सह कन्वेंशन सेंटर के निर्माण की सैद्धांतिक सहमति दे दी है।

सीएम योगी ने दी इस कार्य के लिए सहमति

बता दें कि बुधवार को शासन स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में सीएम योगी ने प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सह प्रदर्शनी केंद्र की प्रकृति, निर्माण प्रक्रिया, लागत आदि पर चर्चा की. राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन हेतु एक सुसज्जित एवं विश्व स्तरीय हाईटेक कन्वेंशन-सह-प्रदर्शनी केन्द्र की आवश्यकता है।

कन्वेंशन सेंटर को भव्य बनाने का निर्देश

सीएम योगी ने आगे कहा कन्वेंशन सेंटर का निर्माण आवास विकास एवं एलडीए के संयुक्त तत्वाधान में कराया जाए। इसमें राज्य सरकार भी आर्थिक सहयोग करेगी. मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य के लिए दो वर्ष की अवधि तय की है. उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर को बहुउद्देश्यीय बनाया जाना चाहिए. कन्वेंशन सेंटर ऐसा होना चाहिए जिसमें बड़े-बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह एवं संगीत समारोहों का आयोजन पूरी भव्यता एवं गरिमा के साथ किया जा सके।

कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए अधिकारियों ने बताई जगह

कन्वेंशन सेंटर के प्रस्तावित स्वरूप की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2020 में डिफेंस एक्सपो का आयोजन वृन्दावन योजना में किया गया था। यहां 32 एकड़ जमीन उपलब्ध है. जिस पर इसका निर्माण कराया जा सके।

10 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था

बता दें कि यहां चारों तरफ अच्छी कनेक्टिविटी है. करीब 10 हजार लोगों की क्षमता वाले इस कन्वेंशन सेंटर में अलग-अलग ऑडिटोरियम होंगे. बैठक कक्ष और वीआईपी लाउंज का भी प्रावधान है। विशाल परिसर में पांच तत्वों को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष ‘पंच वाटिका’ आकर्षण का केंद्र होगी।

Latest news
Related news