Wednesday, October 23, 2024

मोदी सरकार ने फेस्टिव सीजन में दी बड़ी खुशखबरी, यूपी को मिले सबसे अधिक लाभ

लखनऊ: केंद्र की मोदी सरकार ने सभी राज्य सरकारों को 1,78,173 करोड़ रुपये का टैक्स ट्रांसफर जारी किया है। इसमें उत्तर प्रदेश को सबसे अधिक 31,962 करोड़ रुपये दिए गए हैं. सभी राज्यों के संदर्भ में देखा जाए तो इस कर हस्तांतरण में अक्टूबर, 2024 में देय नियमित किस्त के अलावा 89,086.50 करोड़ रुपये की अग्रिम किस्त भी शामिल है।

वित्त मंत्रालय ने क्या कहा?

वित्त मंत्रालय ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए और राज्यों को पूंजीगत व्यय में तेजी लाने और उनके विकास/कल्याण व्यय को वित्तपोषित करने में सक्षम बनाने के लिए अग्रिम किस्त जारी की गई थी।

सीएम योगी ने ’एक्स’ पर दी प्रतिक्रिया

केंद्र के इस निर्णय पर सीएम योगी ने ’एक्स’ पर प्रतिक्रिया भी दी है. उन्होंने  लिखा, “कर हस्तांतरण के तहत उत्तर प्रदेश को समय पर 31,962 करोड़ रुपये करने के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय का हार्दिक आभार.“

यह किस्त त्योहारी सीजन की तैयारियों में आएगा काम

उन्होंने आगे लिखा, “यह अग्रिम किस्त हमारे त्यौहारी सीजन की तैयारियों को काफी बढ़ावा देगी और पूरे राज्य में विकास और कल्याणकारी पहलों को गति देगी. हम सब मिलकर एक मजबूत और अधिक समृद्ध उत्तर प्रदेश का निर्माण कर रहे हैं।“

अलग अलग योजनाओं में खर्च होंगे पैसे

बता दें कि राज्य सरकार इस पैसे को अलग-अलग योजनाओं और योजनाओं में खर्च करेगी जिनकी घोषणा की गई है। हाल ही में सरकार ने त्योहारी सीजन के दौरान कर्मचारियों को बोनस और बीपीएल श्रेणी के लोगों को दो मुफ्त सिलेंडर देने की घोषणा की थी. इन योजनाओं में राज्य सरकार करोड़ों रुपये खर्च करती है. ऐसे में केंद्र से टैक्स ट्रांसफर का पैसा मिलने से राज्य सरकार को काफी राहत मिलेगी.

Latest news
Related news